नेपाली विदेश मंत्री से मिलीं सुषमा: हुई बातचीत

Sushma-Swaraj

नई दिल्ली। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और नेपाल के विदेश मंत्री प्रकाश शरण महात के बीच सोमवार को आपसी हित के मुद्दों पर चर्चा हुई। नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहाल प्रचंड इस सप्ताह भारत के तीन दिवसीय दौरे पर आने वाले हैं।
विदेश मंत्रालय की ओर से जारी बयान के मुताबिक कि दोनों मंत्रियों के बीच आपसी हितों और दोनों देशों के बीच आगामी उच्चस्तरीय बैठक सहित द्विपक्षीय संबंधों पर बातचीत हुई। बयान के मुताबिककि दोनों पक्षों ने अपने संबंधों को मजबूत करने और व्यापार, आपसी निवेश, रक्षा एवं सुरक्षा, आर्थिक एवं विकास साझेदारी, बुनियादी ढांचागत विकास, ऊर्जा एवं जल संसाधन, वस्तुओं एवं सेवाओं, लोगों एवं विचारों के सहज आवागमन जैसे विभिन्न मुद्दों पर अपनी प्रतिबद्धता जताई।
गौरतलब है कि के.पी.शर्मा ओली के प्रधानमंत्री पद से हटने के बाद पिछले महीने नई सरकार का गठन हुआ था, जिसके बाद महात का यह पहला विदेश दौरा है। मंत्रालय ने एक अन्य बयान में कहा कि प्रचंड अपनी पत्नी सीता दहाल के साथ 15 से 18 सितंबर तक भारत के दौरे पर रहेंगे। इस दौरान वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ 16 सितंबर को बैठक करेंगे। इसके साथ ही वह राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और अन्य मंत्रियों से भी मुलाकात करेंगे।