कावेरी विवाद: बेंगलुरु की साख को धक्का, 25 हजार करोड़ का नुकसान

Protest in Bengaluruबेंगलुरु। कावेरी जल विवाद के चलते देश की आईटी राजधानी बेंगलुरु में कामकाज ठप रहा। इससे आइटी सिटी के नाम से मशहूर बेंगलुरु की साख बुरी तरह प्रभावित हुई है। दो दिनों में आइटी कंपनियों को करीब 25,000 करोड़ रुपये के नुकसान का अनुमान है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कर्नाटक और तमिलनाडु में हिंसा पर दुख जताया है और लोगों से शांति की अपील की है। उन्होंने बातचीत से ही समस्या के हल पर जोर दिया। इस बीच बेंगलुरु के अस्पताल में भर्ती एक युवक की मौत हो जाने से हिंसा में मरने वालों की संख्या दो हो गई है।
देश की आइटी राजधानी बेंगलुरु में हिंसक प्रदर्शनों का आर्थिक गतिविधियों पर व्यापक असर पड़ा है। आइटी और ई-कामर्स से जुड़ी कंपनियों ने मंगलवार को अपने दफ्तर बंद रखे। यहां टीसीएस, इंफोसिस और विप्रो में करीब 70,000 लोग काम करते हैं। इंफोसिस ने कर्मचारियों को मंगलवार को घर से ही काम करने का निर्देश दिया। अमेजन और फ्लिपकार्ट ने कहा है कि उत्पादों की डिलीवरी प्रभावित हुई है। वहीं फ्लिपकार्ट के सप्लाई चेन ऑपरेशंस के प्रमुख नीरज अग्रवाल ने कहा कि मौजूदा स्थिति को देखते हुए हमने अपने कामकाज को रोक दिया है। बेंगलुरु में इनके अलावा कई एमफैसिस, ओला, सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स और ओरेकल जैसी कई कंपनियों के दफ्तर हैं। उद्योग संगठन एसोचैम के मुताबिक, हिंसा और प्रदर्शनों से अकेले बेंगलुरु में 22,000 से 25,000 करोड़ रुपये के नुकसान का अनुमान है।
इस बीच बेंगलुरु के 16 थाना क्षेत्रों में लगा कफ्र्यू जारी है। अब तक 365 उपद्रवियों को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने हेग्गनाहल्ली और पट्टेगरपालया में कफ्र्यू का उल्लंघन करने वालों पर आंसू गैस के गोले दागे। चित्रदुर्गा में तमिलनाडु की एक लॉरी फूंक दी गई जबकि रामनगर में तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम. करुणानिधि की बेटी के फार्महाउस पर प्रदर्शन किए गए। प्रदर्शनकारियों ने मैसूर के जगनमोहन पैलेस में तमिल फिल्म की शूटिंग रोक दी। वहीं तमिलनाडु के चेन्नई और कोयंबटूर में भी कन्नड़ लोगों के संस्थानों के बाहर प्रदर्शन हुए। कर्नाटक में हिंसक प्रदर्शनों के चलते वाहन नहीं मिलने पर दुल्हन को शादी के जोड़े में पैदल चलना पड़ा। बेंगलुरु की 25 वर्षीय आर. प्रेमा को शादी से एक दिन पहले इस मुसीबत का सामना करना पड़ा। जेवर और सिल्क साड़ी पहने प्रेमा ने पहले बस पकड़ी, फिर एक ऑटो किया और सुनसान पड़ी सड़क पर चलकर वह तमिलनाडु के बॉर्डर पर स्थित होसुर पहुंची। कॉमर्स ग्रेजुएट प्रेमा ने नाराजगी जताते हुए कहा कि हम मौके के तमाम खुशी के पल गंवा चुके हैं, यह दिन हमें हमेशा याद रहेगा। प्रेमा ने कहा कि हमें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। शादी में कम ही लोग शामिल हुए।