अपने नाखूनों से पता लगाएं कि आप हेल्दी है या बीमार

health

हेल्थ डेस्क। नाखूनों के गंदे होने पर बीमारियां बढऩे का खतरा हमेशा बना होता है। लेकिन क्या आपको पता है कि नाखून के आकार से भी पता लगाया जा सकता है कि आपको किन बीमारी से जूझना पड़ सकता है। अपने नाखुनों के निचले हिस्से को जहां आपको एक चाँद जैसी आकृति दिखती है वहां बहुत से राज़ छुपे होते हैं। ये नाखून आपके शरीर का एक अहम हिस्सा होता है। इस हिस्से को लैटिन भाषा में लुनुला कहा जाता है।
नाखून के निचले हिस्से को हिंदी में छोटा चांद कहा जाता है। ये महज़ एक डिज़ाइन नहीं है, बल्कि ये आपके स्वास्थ्य के बारे में बहुत से राज़ खोलता है। चीन का परम्परागत स्वास्थ्य समुदाय ऐसा मानता है कि ये किसी के स्वास्थ्य को मापने का बैरोमीटर होता है। लुनुला की स्थिति आपके स्वास्थ्य का सूचक होती है। जब आपका स्वास्थ्य सही नहीं होता तो ये लगभग नाखून से गायब हो जाते हैं। स्वास्थ्य सही होने के साथ ही ये निशान वापस अपनी पुरानी अवस्था में लौट आते हैं।
नाखून को देखकर ऐसे पता लगाएं
*यदि 10 उंगलियों के नाखूनों में से 8 के लुनाना दूधिया सफ़ेद रंग के हों, तो आपका स्वास्थ्य बहुत बेहतर है। फिर आपको फि़क्र करने की ज़रूरत नहीं।
*अगर आपकी उंगलियों के नाखूनों में से ये लगातार गायब होते जा रहे हैं या बस अंगूठे में ही लुनाना बचे हैं, तो आपको अपने स्वास्थ्य के प्रति सजग होने की ज़रूरत है और आप जल्द ही बीमार पडऩे वाले हैं।
मेडिकल एक्सपर्ट्स का ऐसा मानना है कि ये आधे चांद आपके शरीर से जुड़े अन्य कई रोगों और बातों का खुलासा करते हैं। साथ ही साथ ये आपके शरीर में आयरन की कमी, थायराइड जैसे कई बीमारियों के बारे में आगाह करते हैं।