रिलायंस जियो ने 5जी के लिए कसी कमर

reliance jioबिजनेस डेस्क। रिलायंस जियो के 4जी लांच के बाद मोाबइल डेटा वार चरम पर है। इस बीच रिलायंस जियो ने अपने मिशन 2018 के तहत 5जी के लांचिंग की तैयारी आरंभ कर दी है। 5जी सर्विस आने पर इलेक्ट्रॉनिक क्रांति आनी तय है। खुद ही सब काम करने वाले गैजट्स आ जाएंगे। आप अपनी कर से लेकर घर तक सबकुछ स्मार्ट हो जाएंगे। रिलांयस के एक स्थानीय अधिकारी ने नाम नहीं देने के आग्रह के साथ इसकी जानकारी दी।
उन्होंने बताया कि रिलायंस जियो देश के कई भागों में 1जीबी प्रति सेकंड के ऑप्टिकल फाइबर लाइन को घरों तक पहुंचाकर मिशन 2018 की तरफ कदम बढ़ा चुकी है। इसके तहत आप घर में हों या बाहर, घर पर पूरा नियंत्रण रख सकेंगे। उपभोक्ता अपने मोबाइल से ही घर की सभी चीजों को नियंत्रित कर सकेंगे।
घर आने पर दरवाजे मोबाइल के जरिए ही खुलेंगे। जैसे ही आप घर के अंदर कदम रखेंगे, आपके फोन पर आने वाले सभी कॉल आपके मोबाइल पर खुद ही ट्रांसफर हो जाएंगे। अगर आप कार में कोई शो देख रहे होंगे तो घर में आते ही वही शो आपके टीवी पर खुद ही चलने लगेगा। घर की लाइट्स न केवल जल जाएगी, बल्कि जरूरत के अनुसार एडजस्ट भी होती रहेगी। एयरकंडिशनर, पंखे, टीवी, फ्रीज, बल्ब आदि सबकुछ स्मार्ट होंगे।
अगर आप घर के अंदर हैं और बाहर कोई डोर बेल बजाता है तो बाहर की तस्वीर आपके मोबाइल स्क्रीन पर दिखेगी। आप अंदर से ही बाहर खड़े व्यक्ति से संवाद कर सकेंगे।
घर ही नहीं, आपका आवागमन भी स्मार्ट हो जाएगा। आप अपनी कार में को स्मार्ट बना सकेंगे। स्मार्ट कार पूरी तरह वाइफाइ होगी तथा इसमें आप फ्यूल, इंजन व कार के तापमान आदि को जान सकेंगे। जीपीएस व ट्रैकिंग के माध्यम से आप यह भी जान सकेंगे कि आपका ड्राइवर कार को कहां व किस तरह ड्राइव कर रहा है। अगर कार चोरी हो गई तो ऐप के जरिए उसे बंद किया जा सकेगा।
इतना ही नहीं, ऐपल मनी की तरह रिलायंस जियो मनी का ऑप्शन भी लाने जा रहा है। इसके तहत पेमेंट के लिए कैश व कार्ड की जरूरत नहीं रहेगी। मोबाइल के माध्यम से ही पेमेंट हो जाएगा। अगर सबकुछ ठीक रहा तो रिलांयस जियो की ये सेवाएं 5जी के साथ 2018 तक उपलब्ध जाएंगी।