टीम इंडिया: गंभीर लौटे, जयंत को मौका

bcciखेल डेस्क। भारतीय सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर का टीम इंडिया के खेलने का इतंजार खत्म हो गया है। गंभीर को कोलकाता में 30 सितंबर से शुरू होने वाले दूसरे टेस्ट के लिए भारतीय टीम में शामिल कर लिया गया है। उन्हें सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल के स्थान पर टीम में जगह दी गई। उनके अलावा स्पिन गेंदबाज जयंत यादव को टीम में शामिल किया गया है।
यादव को तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा की जगह टीम में शामिल किया गया है। ईशांत को कानपुर टेस्ट से पहले ही चिकनगुनिया हो गया था। जिसके चलते उन्हें पहले टेस्ट से बाहर कर दिया गया था लेकिन फिलहाल उनकी स्थिति में कोई विशेष सुधार नही है इसलिए भारतीय चयनकर्ताओं ने उनके स्थान पर जयंत को मौका दिया है।
वहीं दूसरी ओर दिल्ली के बल्लेबाज गौतम गंभीर लगभग दो साल बाद टीम इंडिया में वापसी करने में सफल रहे है। उन्हें टीम के सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल के स्थान पर टीम में मौका मिला। राहुल को हैमस्ट्रिंग के चोट के चलते दूसरे टेस्ट से बाहर होना पड़ा। वहीं गंभीर चयनकर्ताओं के सामने ओपनर बल्लेबाज के रूप में सबसे बेहतरीन विकल्प के रूप में मौजूद थे। हालांकि इस रेस में ओपनर बल्लेबाज करूण नायर का नाम भी आगे चल रहा था लेकिन गंभीर का अनुभव उन पर भारी पड़ा।
गंभीर का हालिया फॉर्म बहुत शानदार रहा है। गंभीर ने हाल में संपन्न हुई दलीप ट्रॉफी में अपने प्रदर्शन से सबको प्रभावित किया है। उन्होंने दलीप ट्रॉफी के तीन मैंचों में 71.20 की बेहरतीन औसत से 356 रन बनाए। इस दौरान उनके बल्ले से चार शानदार अर्धशतक (77,57,90,94) भी देखने को मिले। गंभीर ने अपना अंतिम अंतरराष्ट्रीय टेस्ट मैच अगस्त 2014 में इंग्लैंड के खिलाफ खेला था। वैसे आपको बता दें भारत-न्यूजीलैंड सीरीज से शुरू होने से पहले गंभीर को पूरी उम्मीद थी कि इस बार उनका टीम इंडिया में चयन आसानी से हो जाएगा लेकिन ऐसा नहीं हो पाया। भारतीय चयनकर्ताओं ने एक बार फिर से उनके प्रदर्शन की अनदेखी कर दी। लेकिन इसके बावजूद गंभीर ने हार नहीं मानी। उन्होंने सोशल मीडिया पर अपना दर्द शेयर बयां करते हुए लिखा था, मैं निराश हूं लेकिन हारा नहीं हूं, मैं घिर गया हूं लेकिन डरपोक नहीं हूं, मैं अंतिम समय तक लडूंगा और जरूर लडूंगा।