डिस्प्ले पैनल्स महंगा होने से एलईडी टेलीविजन के बढ़ सकते हैं दाम

led-tvकोलकाता,(आरएनएस)। अगले महीने की शुरुआत में 42 इंच स्क्रीन साइज तक के एलईडी टेलीविजन की कीमतों में 5-8 फीसदी तक की बढ़ोतरी होगी। उस समय फेस्टिव सीजन सेल्स भी रफ्तार पकड़ लेगी। मैन्युफैक्चरर्स का कहना है कि डिस्प्ले पैनल्स के दाम में 25-30 फीसदी की बढ़ोतरी होने से उन्हें एलईडी टेलीविजन की कीमतें बढ़ानी होंगी।
डिस्प्ले पैनल दरअसल एलईडी टेलीविजन का मुख्य पार्ट है। 42 इंच स्क्रीन साइज में कम सप्लाइ के कारण कीमतों में बढ़ोतरी होगी क्योंकि ग्लोबल डिमांड 48 इंच और इससे ऊपरी की स्क्रीन साइजेज में शिफ्ट हो गई है।
भारत में 32 इंच स्क्रीन साइज के टेलीविजन अब भी सबसे ज्यादा बिकने वाली कैटिगरी है। टोटल सेल्स में इस कैटिगरी की हिस्सेदारी 37 फीसदी है। इसके बाद, 40-42 इंच के टेलीविजन सेट्स की सेल्स में करीब 15 फीसदी हिस्सेदारी है। वहीं, डिमांड बढऩे के कारण 48 इंच या इससे ऊपर के लॉर्ज स्क्रीन टेलीविजन भी महंगे होंगे।
टेलीविजन मेकर्स का कहना है कि वह पैनल प्राइस की कीमतों में हुई ज्यादातर बढ़ोतरी का बोझ खुद उठा रहे हैं ताकि अहम फेस्टिव सीजन के दौरान कन्ज्यूमर सेंटिमेंट पर कोई असर न पड़े। सोनी और टीसीएल समेत कुछ कंपनियों का कहना है कि वह दिवाली के बाद कीमतों की समीक्षा करेंगी। वहीं, विडियोकॉन और पैनासॉनिक ने पहले ही दाम बढ़ाने का फैसला कर लिया है। जबकि एलजी का कहना है कि वह स्थिति की समीक्षा कर रही है।
विडियोकॉन के सीओओ सी एम सिंह का कहना है, 32 इंच पैनल की कीमतों में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी हुई है। इसके बाद 40 इंच वाले पैनल्स के दाम बढ़े हैं क्योंकि कई ग्लोबल ब्रैंड्स ने इन सेगमेंट को खाली कर दिया है। वहीं, लार्ज स्क्रीन में भी काफी ज्यादा ग्लोबल ऑर्डर्स हैं, जिसके कारण पैनल सप्लायर्स दाम बढ़ा रहे हैं। अक्टूबर में किल्लत ज्यादा बढ़ सकती है, जिसके कारण पैनल प्राइसेज में 18-20 फीसदी की और बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है।