कंपनी का दावा: थोड़े दिनों में आराम से मिलेगा जियो सिम

Reliance-jioमुंबइ (आरएनएस)। लगभग महीने भर पहले दूरसंचार सेवाएं शुरू करने वाली कंपनी रिलायंस जियो को उम्मीद है कि थोड़े ही दिनोंÓ में उसके सिम पूरे देश में ग्राहकों को सामान्य तरीके से मिलने लगेंगे और इसके लिए कतार या प्रतीक्षा नहीं करनी होगी. सिम मांग सामान्य होने पर कंपनी 4जी स्मार्टफोन से ‘कोड जेनरेटÓ करने की मौजूदा अनिवार्यता को भी समाप्त कर देगी.
मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली रिलायंस जियो इन्फोकॉम ने पांच सितंबर से अपनी 4जी सेवाओं की शुरुआत की थी. तभी से जियो के सिम के लिए मारामारी है और भावी ग्राहकों को लंबी कतारों में लगना पड़ रहा है. कंपनी का कहना है कि वह वास्तविक ग्राहकों को सिम उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए अनेक कदम उठा रही है. उसने सिम एक्टिवेशन के लिए अत्यधुनिक प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल किया है जिससे उसे उम्मीद है कि उसके सिम के लिए ग्राहकों की परेशानी दूर होगी.
कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी. उन्होंने स्वीकार किया कि जियो सिम को लेकर ग्राहकों का रुझान कंपनी की अपेक्षाओं से कहीं अच्छा रहा लेकिन कंपनी मांग को पूरा करने के लिए तैयार है. इस समय कंपनी हर दिन ‘बड़ी संख्या मेंÓ सिम जारी कर रही है. दूरसंचार विभाग की बाध्यताओं के चलते वह एक सीमा से अधिक सिम जारी नहीं कर सकती. अधिकारी ने हालांकि जारी किए जाने वाले सिम की संख्या नहीं बताई.
उन्होंने कहा कि चूंकि इस साल के आखिर तक उसकी सारी सेवाएं मुफ्त हैं इसलिए सिम की मांग ज्यादा है. यह अवधि समाप्त होने यानी नए साल से रख थोड़ा बदलेगा और वास्तविक ग्राहक ही सामने आएंगे तो सिम की मांग युक्तिसंगत होगी. एक बार मांग सामान्य होने पर कंपनी 4जी स्मार्टफोन से ‘कोड जेनरेटÓ करने की अनिवार्यता समाप्त कर देगी
और यह सामान्य सिम की तरह मिलेगा.
उल्लेखनीय है कि कंपनी ने हाल ही में ऑनलाइन खुदरा कंपनी शापक्लूज से गठजोड़ किया है. इसके तहत इस पोर्टल के जरिए चुनींदा फोन खरीदने वालों को जियो की सिम मुफ्त मिलेगी. इसके अलावा इसका सिम रिलायंस डिजिटल, डिजिटल एक्सप्रेस व डिजिटल एक्सप्रेस मिनी स्टोर से नि:शुल्क लिया जा सकता है.