रिलायंस जियो का वल्र्ड रिकॉर्ड, पहले ही महीने डेढ़ करोड़ ग्राहक

reliance jioनयी दिल्ली (आरएनएस)। दूरसंचार कंपनी रिलायंस जियो ने अपने परिचालन के पहले ही महीने 1.6 करोड़ ग्राहक बनाये हैं। कंपनी का कहना है कि यह अपने आप में एक विश्व रिकॉर्ड है क्योंकि उसने यह उपलब्धि दुनिया की किसी भी अन्य दूरसंचार कंपनी या स्टार्टअप से ज्यादा तेजी से हासिल की है चाहे वह फेसबुक हो, वाट्सऐप या स्पाइक हो।
रिलायंस इंडस्ट्रीज के प्रमुख मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली रिलायंस जियो ने 4 प्रतिशत सेवाओं का अपना परिचालन औपचारिक रूप से 5 सितंबर को शुरू किया था। भारत के इस बाजार में नयी-नयी प्रवेशकर्ता इस कंपनी का कहना है कि उसने पहले 26 दिन में ही 1.6 करोड़ से अधिक ग्राहक हासिल किए हैं।
यहां जारी बयान के अनुसार अंबानी ने नयी कंपनी की इस उपलब्धि पर खुशी जताई है। उन्होंने कहा है, ‘हमें खुशी है कि लोगा इस बात को समझ रहे हैं और हमारी सेवाओं का पूरा इस्तेमाल कर रहे है। जियो का उद्देश्य डेटा की ताकत से हर भारतीय को सशक्त बनाना है।Ó
उल्लेखनीय है कि रिलायंस जियो फिलहाल ‘वेलकम ऑफरÓ अवधि में चल रही है जिसके तहत उसकी सारी सेवाएं इस दिसंबर तक बिलकुल फ्री हैं। कंपनी ने हाल ही में आईफोन के नये ग्राहकों के लिए अपने सारी सेवाएं एक साल यानी दिसंबर 2017 के आखिर तक नि:शुल्क देने की विशेष योजना की घोषणा की। कंपनी जल्द से जल्द 10 करोड़ ग्राहक बनाने का लक्ष्य लेकर चल रही है।
कंपनी सिम एक्टिवेशन की आधुनिकतम प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल कर रही है जिसमें आधार कार्ड धारक का नया सिम कुछ ही मिनटों में एक्टिवेट हो जाता है। कंपनी का कहना है कि वह 3100 शहरों कस्बों में यह प्रणाली इस्तेमाल कर रही है और इससे भी उसे अधिक व जल्दी सिम सक्रिय करने में मदद मिली है। विज्ञप्ति के अुनसार कंपनी कुछ ही सप्ताह के अंदर इस प्रणाली को पूरे देश में लागू करेगी।