गढ़वाल की बेटी पर सपा का दारोमदार

dimple-yadav
देहरादून। यूपी की सत्ता पर काबिज समाजवादी पार्टी नया दांव खेलने जा रही है। उत्तराखंड में वह कन्नौज की सांसद और सीएम अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव को पार्टी का चेहरा बनाने की तैयारी कर रही है। पार्टी को लगता है इससे उत्तराखंड में एक नया चेहरा सामने आयेगा और आने वाले विस चुनाव में पार्टी को इसका लाभ मिलेगा।
सपा की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष डा. सत्यनारायण सचान ने बताया कि पार्टी की राज्य इकाई इस संबंध में एक प्रस्ताव पारित करके अपने केंद्रीय नेतत्व को भेज चुकी है जिस पर जल्द ही अंतिम फैसला आने की उम्मीद है।
उन्होंने कहा कि सपा की कोर कमेटी की बैठक में डिंपल यादव को उत्तराखंड का प्रभारी बनाने संबंधी राज्य इकाई की तरफ से भेजे गये प्रस्ताव पर विस्तार से चर्चा हो चुकी है और नेताजी मुलायम सिंह यादव भी इसे लेकर काफी गंभीर हैं।
कन्नौज से सांसद डिंपल उत्तराखंड में पौड़ी जिले के कोटद्वार में जन्मी और पली-बढ़ी हैं। उन्होंने कहा कि वह हमारी पार्टी की राष्ट्रीय नेता हैं और जरूरत पडऩे पर एवं केंद्रीय नेतत्व के निर्देशानुसार वह कहीं भी पार्टी का काम संभाल सकती हैं। सचान ने कहा, हम चाहते हैं कि डिंपल उत्तराखंड की कमान अपने हाथों में लें और उत्तर प्रदेश की तरह उत्तराखंड में भी सपा को सत्ता में लेकर आएं।
वर्ष 2000 से पहले अविभाजित उत्तर प्रदेश में उत्तराखंड वाले क्षेत्र में समाजवादी पार्टी का अच्छा प्रभाव था। उत्तराखंड की 23 सदस्यीय अंतरिम विधानसभा में समाजवादी पार्टी के तीन विधायक थे लेकिन पृथक राज्य आंदोलन के विरोधी के तौर पर पहचान बनने के कारण सपा तमाम कोशिशों के बावजूद उत्तराखंड में हुए सभी तीनों विधानसभा चुनावों में अपना खाता तक नहीं खोल पायी।