सपा के लिए अपशकुन: नहीं चल सका अखिलेश का विजय रथ

akhilesh_rathलखनऊ। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की समाजवादी विकास यात्रा को सपा मुखिया मुलायम सिंह और प्रदेश अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव के हरी झंडी दिखाने के बावजूद रथ कुछ ही कदम चलकर रुक गया। करोड़ों की लागत वाला यह रथ एक किलोमीटर भी नहीं चल सका। फिलहाल रथ तकनीकी खराबी के कारण लोहिया पथ पर खड़ा हो गया। अखिलेश यादव इस रथ को छोड़कर आगे बढ़ चले। वह अपनी सरकारी गाड़ी से लखनऊ से उन्नाव के बीच छह विधानसभा क्षेत्रों की यात्रा पर निकले। इस दौरान कांग्रेस को भी कहने का मौका मिला कि समाचावादी सरकार का विकास लोहिया पथ पर ही ठहर गया है।
समाजवादी रथ खराब होने के दौरान सड़क पर चारों ओर गाडिय़ां बेतरतीब ढंग से खड़ी हो गईं। इसके कारण आठ लेन की सड़क पर भी जाम लग गया। लखनऊ से उन्नाव तक की करीब 117 किलोमीटर की यात्रा पर निकले इस रथ खराब होने की स्थिति में मुख्यमंत्री काफी देर तक उसी में बैठे रहे। इससे पहले उन्होंने रथ में लगी लिफ्ट से कालीदास मार्ग चौराहे पर लोगों को संबोधित भी किया। इसके बाद विकास रथ को उसके हाल पर छोड़ सरकारी गाड़ी से सीएम ने आगे की यात्रा शुरू की ।
समाजवादी रथ में खराबी के चलते सीएम अपनी सरकारी गाड़ी पर सवार हुए। यही नहीं बताया जा रहा है कि जैसे ही कालीदास मार्ग चौराहे पर इस रथ में लगी हाइड्रोलिक लिफ्ट का प्रयोग किया गया। उसमें से धुंआ निकलने लगा। इसके बाद से ही बस के इंजन ने काम करना बंद कर दिया।
अब खराब समाजवादी विकास रथ लखनऊ के लोहिया पथ पर खड़ा है। उसको ठीक करने का काम जारी है। जब रथ खराब हुआ उस समय मुख्यमंत्री के साथ सांसद डिंपल यादव के अलावा प्रदेश के करीब एक दर्जन मंत्री साथ रहे। रथ को सुरक्षा घेरे में लिया गया है। मुख्यमंत्री के रथ को ठीक करने के लिए काम जारी है। रथ काफी समय तक लोहिया पथ पर ही खड़ा रहा। यह रथ को विश्वविख्यात मर्सिडीज बेंज कंपनी ने बनाया है।
अखिलेश यादव की समाजवादी विकास यात्रा को रथ का खराब होने के अलावा सड़क हादसे और विरोध प्रदर्शन से भी दो चार होना पड़ा। यात्रा में शामिल मंत्री शंखलाल मांझी के पैर पर फाच्युनर चढ़ जाने से वह जख्मी हो गए। उनके पंजे में चोट आने के कारण आई सिविल अस्पताल में भर्ती कराया गया है। लखनऊ शहर के बाहर निकलते ही मनरेगा कर्मियों ने सीएम के काफिले के आगे प्रदर्शन किया और विभिन्न मांगों को लेकर फरियाद लगाई। मनरेगा कर्मियो का प्रदर्शन काफी देर तक चला। उन्नाव के सफीपुर इलाके में अखिलेय यादव के कार्यक्रम में जा रही एक बोलेरो के दुर्घटनाग्रस्त होने से उसमें सवार छह कार्यकर्ता घायल हो गए। उन्हें सफीपुर सामुदायिक केंद्र में भर्ती कराया गया है।
समाजवादी रथ यात्रा से जुड़े घटनाक्रम पर ज्योतिर्विद उमेश शास्त्री ने बताया कि आज गुरुवार का दिन होने के साथ रिक्ता तिथि के कारण दुर्योग बनता है। इसके चलते बाधाएं आने की संभावना बनती है। यदि अखिलेश के नाम से देखा जाए तो चंद्रमा नीच राशि पर है। यह सब परिस्थतियां भी बाधाएं उत्पन्न करने कारण बनती है।