मंहगाई की मार: मंहगा हुआ पेट्रोल-डीजल

Indian-Oil-Petrol-Pumpबिजनेस डेस्क। वैश्विक कीमतों और मुद्रा दर में उतार-चढ़ाव के कारण सरकारी स्वामित्व वाली तीनों तेल विपणन कंपनियों ने शनिवार आधी रात से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में वृद्धि करने का निर्णय लिया है। भारतीय तेल निगम (आईओसी) के अनुसार, पेट्रोल की कीमत राज्य कर को छोड़कर 0.89 रुपये प्रति लीटर बढ़ जाएगी। जबकि डीजल प्रति लीटर 0.86 रुपये महंगा हो जाएगा।
आईओसी ने एक बयान में कहा, पेट्रोल और डीजल की अंतर्राष्ट्रीय उत्पाद कीमतों का मौजूदा स्तर और भारतीय रुपये-अमेरिकी डॉलर के विनिमय दर के कारण पेट्रोल और डीजल की कीमत बढ़ानी पड़ी, जिसका असर उपभोक्ताओं पर डाला जा रहा है।
बयान में कहा गया है, अंतरराष्ट्रीय तेल बाजार में कीमतों और भारतीय रुपये-अमेरिकी डॉलर की विनिमय दर में बदलाव पर लगातार नजर रखी जाएगी और बाजार के रुझानों के अनुसार कीमतों में भविष्य में बदलाव किया जाएगा। ताजा वृद्धि के बाद गैर-ब्रांडेड पेट्रोल की कीमत नई दिल्ली में 67.62 रुपये प्रति लीटर, कोलकाता में 70.24 रुपये प्रति लीटर, मुंबई में 74 रुपये प्रति लीटर और चेन्नई में 67.13 रुपये प्रति लीटर हो जाएगी।
इसी तरह गैर ब्रांडेड डीजल की नई कीमत दिल्ली में 56.41 रुपये प्रति लीटर, कोलकाता में 58.67 रुपये प्रति लीटर, मुंबई में 62.15 रुपये प्रति लीटर, और चेन्नई में 58.02 रुपये प्रति लीटर हो जाएगी। इसके पहले 15 अक्टूबर को तीनों तेल विपणन कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में क्रमश: 1.34 रुपये प्रति लीटर और 2.37 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि की थी।