प्रदूषण के खिलाफ नजीब ने छेड़ी जंग

smog-delhiनई दिल्ली। राजधानी दिल्ली में पिछले आठ दिनों से प्रदूषण की स्थिति भयावह है। एक तरफ प्रदूषण को लेकर सियासत देखने को मिल रही है तो वहीं, दूसरी तरफ इस समस्या से निपटने के लिए बैठकों का दौर भी जारी है। सोमवार को उप राज्यपाल नजीब जंग ने आपात उच्चस्तरीय बैठक बुलाई जिसमें प्रदूषण से निपटने के लिए व्यापक रणनीति पर चर्चा हुई।
प्रदूषण को लेकर एलजी ने आपात बैठक बुलाई थी उसमें एक बड़ा फैसला निकलकर सामने आ रहा है। एलजी नजीब जंग ने इस बैठक में फैसला लिया है किधार्मकि उत्सवों के अलावा दिल्ली में पटाखों पर प्रतबिंध रहेगा। दीपावली के बाद से ही दिल्ली में प्रदूषण का स्तर बढ़ा हुआ है और जहरीली धुंध की चादर ने दिल्ली के आसमान को घेर रखा है। कई लोगों का मानना है कि दिल्ली में बढ़े प्रदूषण के लिए काफी हद तक पटाखे जिम्मेदार हैं। इसी वजह से अब पटाखों पर प्रतबिंध लगाने का यह कदम उठाया गया है।
बैठक में एलजी ने तमाम एजेंसियों को सख्त हिदायत दी कि दिल्ली में प्रदूषण के स्तर को कम करने के लिए फौरी तौर पर कदम उठाए जाएं और तुरंत उन्हें लागू किया जाए। एलजी ने दिल्ली पुलिस और नगर निगम को कार्ययोजना शुरू करने के आदेश भी दिए जिससे दिल्ली में 15 साल पुराने डीजल वाहनों के चलने पर रोक लगाई जा सके