रेलवे के काउंटर से टिकट लेने पर कैश-फुटकर की चिकचिक होगी खत्म

railwaysनई दिल्ली (आरएनएस)। डिमोनेटाइजेशन के बाद जहां सरकार अब हर स्तर से कैशलेस अर्थव्यवस्था पर जोर दे रही है वहीं, रेलवे ने भी इस ओर जोर-शोर से कदम बढ़ाया है. रेलमंत्री सुरेश प्रमु ने उन दावों को नकार दिया है कि भारत अभी ऐसी अर्थव्यवस्था के लिए तैयार नहीं है. प्रभु ने एक बयान में कहा है कि अभी भी रेल में 60 प्रतिशत के करीब सीटें ऑनलाइन बुक होती हैं और यह कैशलेस लेन-देन के जरिए होता है.
अब रेलमंत्री सुरेश प्रभु की ओर से मिले आदेश के बाद क्रमबद्ध तरीके से हर डिविजन में पीओस मशीनें लगाई जा रही हैं ताकि काउंटर से भी डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड के जरिए पेमेंट स्वीकार किया जा सके.
रेलवे इसके लिए पूरे देश में दस हजार प्वाइंट ऑफ सेल (पीओएस) मशीन लगाएगी. इस संबंध में रेलवे का साथ देने के लिए स्टेट बैंक आगे आया है. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया इस मशीन को रेलवे स्टेशनों के समीप टिकट काउंटरों पर लगाएगा. दिल्ली में इस तरह की मशीन लगनी शुरू भी हो गई है.
जानकारी के अनुसार दिल्ली मंडल में 27 जगहों पर टिकट काउंटर पर पीओएस मशीन लगा दी गई है. तीन पीओएस को एम्स में लगाया गया है. संसद की कैटरिंग यूनिट में 9, आरक्षण कार्यालय नई दिल्ली में 4, कीर्ति नगर में 3, आजादपुर में 2, तुगलकाबाद में 1, सब्जीमंडी में 3 और दिल्ली कैंट में 2 पीओएस मशीन लगाई गई हैं. रेलवे ने सेंटर फॉर रेलवे इन्फॉरमेशन सेंटर को इसके लिए सॉफ्टवेयर तैयार करने को कहा है.
इतना ही नहीं रेलवे ने पार्सल विभाग में भी लेन-देन के लिए पीओएस मशीन लगवाने के लिए गतिविधि आरंभ कर दी है. इस तरह से पार्सल बुकिंग के दौरान भी कैश देने के लिए बाध्य नहीं होना पड़ेगा.