पेटीएम के ऑफलाइन फेस्टिवल में भारी छूट

paytmबेंगलुरु (आरएनएस)। डिजिटल पेमेंट्स कंपनी पेटीएम को पिछले महीने नोटबंदी के बाद हुए कैश क्राइसिस के कारण जबरदस्त फायदा हुआ। अब कंपनी 12/12 कैश फ्री फेस्टिवल लॉन्च करने जा रही है, जिसे कंपनी ने पहला ऑफलाइन फेस्टिवल बताया है। एनसीआर की यह कंपनी देश के 15 लाख ऑफलाइन स्टोर्स पर अपने प्लेटफॉर्म के जरिये किए जाने वाले डिजिटल पेमेंट्स पर कई तरह के ऑफर पेश कर रही है, जिनमें 100 फीसदी तक कैशबैक भी शामिल है।
इन स्टोर्स में पेटीएम के जरिये जो ऑफर पेश किए जा रहे हैं, उनमें फ्री मूवी टिकट, ऊबर की सवारी, आईफोन और टी-20 गेम्स के लिए टिकट शामिल हैं। ये ऑफर किराना स्टोर्स की दुकानों से लेकर बड़े ब्रांड के स्टोर्स पर उपलब्ध होंगे। पेटीएम ने बिग बाजार, पैंटालून, स्पेंसर्स, हेरिटेज फ्रेश, पीटर इंग्लैंड, एलेन सॉली, क्रोमा, द मोबाइल स्टोर, बर्गर किंग और पिज्जा हट समेत कई ऑफलाइन स्टोर्स के साथ पार्टनरशिप की है।
पेटीएम के सीईओ विजय शेखर शर्मा ने इस वीकेंड पर ट्वीट कर कहा था, पेटीएम भारत में 12/12 की नई सालाना परंपरा की शुरुआत कर रही है। शर्मा ने बताया कि 12/12 कैश फ्री फेस्टिवल एक सालाना इवेंट होगा। शर्मा के बयान के मुताबिक, 12/12 कैश फ्री फेस्टिवल का मकसद मोबाइल पमेंट्स और कॉमर्स की पूरी ताकत का जश्न मनाना है। यह ऑफलाइन कारोबारी समुदाय के साथ मिलकर काम करने की हमारी प्रतिबद्धता का भी संकेत है, ताकि हमारे छोटे से छोटे वेंडर्स भी अपने स्टोर्स पर जीरो कॉस्ट पर मोबाइल पेमेंट्स स्वीकार कर सकें। आने वाले दिनों में हम इस दिन को सालाना कार्यक्रम के तौर पर मनाते रहेंगे, जो कैश फ्री होने की भावना को सलाम करता है।
पेटीएम की सबसे बड़ी इन्वेस्टर और प्रमुख चाइनीज ई-कॉमर्स फर्म अलीबाबा 11/11 को चीन में ऑनलाइन शॉपिंग फेस्टिवल के तौर पर मनाती है। पेटीएम अपने ऑनलाइन से ऑफलाइन ट्रांजैक्शंस के ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल को बढ़ावा दे रही है, जो इसने पिछले साल लॉन्च किया था। इनमें क्यूआर कोड आधारित और ओटीपी आधारित दोनों तरह के ट्रांजैक्शंस शामिल हैं।
पेटीएम की सीनियर वाइस प्रेजिडेंट किरण वासी रेड्डी ने बताया, हमें पीटीएम के जरिये ट्रांजैक्शंस में 3 से 5 गुना तक की बढ़ोतरी की उम्मीद है। रिटेल कंसल्टेंसी फर्म टेक्नोपैक के चेयरमैन अरविंद सिंघल ने बताया, ऐसा लगता है कि भारत में इस तरह के प्रमोशन का यह पहला मामला है।