नोटबंदी: जेटली ने बताया, कांग्रेस क्यों है परेशान

arun jetlyनई दिल्ली (आरएनएस)। मंगलवार को नोटबंदी के मसले पर कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी और पी चिदंबरम ने जब सरकार पर हमला बोला। इसपर वित्त मंत्री जेटली की तरफ से भी तुरंत पलटवार हुआ। अरुण जेटली ने सरकार के नोटबंदी के फैसले से होने वाले फायदे गिनाते हुए कहा कि कांग्रेस ने अपनी सरकार में कभी काले धन को खत्म करने की कोशिश नहीं की। वित्त मंत्री ने आरोप लगाया कि यूपीए का दोनों कार्यकाल भ्रष्टाचार से भरा रहा, इसीलिए कांग्रेस को नोटबंदी से परेशानी हो रही है।
वित्त मंत्री ने नोटबंदी से होने वाले फायदे गिनाते हुए कांग्रेस पर पलटवार किया। साथ ही उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि सरकार लोगों की समस्याओं को खत्म करने के लिए कोशिश कर रही है। जेटली ने कहा, हर दिन रिजर्व बैंक बैंकिंग सिस्टम में उचित मात्रा में कैश डाल रहा है। धीरे-धीरे प्रेशर कम हो रहा है। जैसे-जैसे करंसी सर्कुलेशन में आती जाएगी लोगों की समस्या खत्म हो जाएगी।
अरुण जेटली ने कहा, हमें इसके फायदे देखने की जरूरत है। फायदा यह है कि सिस्टम में जो पैसा लूज कैश के रूप में था, जिसपर टैक्स नहीं दिया जा रहा था वह बैंकिंग सिस्टम में आ गया। अब इसपर सरकार को टैक्स मिलेगा। भविष्य में कैशलेस ट्रांजैक्शन सफल होगा। इससे ट्रांजैक्शन टैक्स के दायरे में होगा। इससे टैक्स चोरी पर लगाम लगेगी।
जेटली ने दावा कि ऐसा होने से करप्शन, ब्लैक मनी और आतंकवाद के लिए इस्तेमाल होने वाले पैसे पर खुद-ब-खुद लगाम लग जाएगी। उन्होंने कहा कि जीएसटी में भी ऐसे प्रावधान किए गए हैं कि कर व्यवस्था में चोरी को रोका जा सके। वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार संसद में बहस के लिए तैयार। इसके पॉजिटिव पहलू देखने की जरूरत है। हम राष्ट्रीय हित में विपक्ष से मांग करते हैं कि हमारा साथ दे।