कोहली की कप्तानी में यह रिकॉर्ड कायम कर लेगी टीम इंडिया

viratनई दिल्ली (आरएनएस)। इंग्लैंड के खिलाफ मुंबई में खेला गया चौथा टेस्ट मैच जीतकर टीम इंडिया ने पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में 3-0 से बढ़त हासिल कर ली है. 9 नवंबर को दोनों टीमों के बीच खेला गया पहला मैच ड्रॉ रहा था. विशाखापट्नम में खेला गया मैच भारत ने 246 रन से जीत लिया था. मोहाली में खेले गए तीसरे टेस्ट में भी भारत ने अपना दबदबा बनाते हुए इंग्लैंड को 8 विकेट से हराया था. भारत और इंग्लैंड के बीच इस सीरीज का आखिरी यानी पांचवा टेस्ट 16 दिसंबर से चेन्नई में खेला जाएगा. आइए जानते हैं कि इस मैच में जीत के साथ टीम इंडिया कौन-सा रिकॉर्ड कायम कर लेगी…
इस सीरीज के मिलाकर टीम इंडिया और इंग्लैंड के बीच अब तक 32 सीरीज खेली जा चुकी हैं, जिनमें से 18 सीरीज में इंग्लैंड की जीत हुई है, जबकि 10 सीरीजों में टीम इंडिया जीती है, वहीं चार सीरीज ड्रॉ रही हैं. दोनों टीमों के बीच पहली टेस्ट सीरीज 1932 में हुई थी, जिसमे इंग्लैंड को जीत मिली थी. इंग्लैंड के खिलाफ अपना पहली टेस्ट सीरीज जीतने के लिए भारत को 30 साल लग गए थे. इंग्लैंड के खिलाफ भारत ने पहली टेस्ट सीरीज नरी कॉन्ट्रेक्टर की कप्तानी में 1962 में जीती थी. दोनों टीम के बीच खेली गई पांच मैचों की इस टेस्ट सीरीज को भारत ने 2-0 से जीत लिया था.
वर्तमान सीरीज की बात करें, तो चेन्नई में खेले जाने वाले आखिर मैच को अगर भारत जीतने में कामयाब होता है तो कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया इंग्लैंड के खिलाफ एक नया रिकॉर्ड कायम कर लेगी. यह पहली बार होगा जब इंग्लैंड के खिलाफ भारत किसी भी टेस्ट सीरीज को 4-0 से जीतने में कामयाब होगा. आज तक ऐसा कभी नहीं हुआ है जब इंग्लैंड के खिलाफ भारत किसी भी टेस्ट सीरीज में चार मैच जीता हो. इंग्लैंड के खिलाफ भारत ने सबसे अच्छा प्रदर्शन साल 1993 में मोहम्मद अजहरुद्दीन की कप्तानी में किया था, जब तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में भारत ने 3-0 जीत दर्ज की थी.
अगर पांच मैचों की टेस्ट सीरीज की बात की जाए, तो मौजूदा सीरीज को छोड़कर दोनों टीमों के बीच अभी तक 8 बार पांच मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जा चुकी है, जिनमें से चार सीरीज में इंग्लैंड को जीत मिली है, वहीं दो सीरीज भारत जीता है और दो सीरीज ड्रॉ रही हैं. पांच मैचों की सीरीज में भारत का सबसे अच्छा प्रदर्शन 1962 में रहा, जब भारत ने इंग्लैंड को 2-0 से हराया था. अगरइंग्लैंड की बात की जाए, तो पांच टेस्ट की सीरीज में इंग्लैंड का सबसे अच्छा प्रदर्शन 1959 में था जब उसने भारत को 5-0 से हराया था.