इन्कम टैक्स ने पकड़ी 2600 करोड़ की ब्लैक मनी

Income-Tax-India-नई दिल्ली । नोटबंदी के बाद कालेधन पर कड़ा प्रहार करते हुए आयकर विभाग ने भारी भरकम 2600 करोड़ रुपये अघोषित राशि पकड़ी है। इतना ही नहीं विभाग ने आठ नवंबर के बाद कालेधन को सफेद करने की कोशिश कर रहे लोगों के यहां छापेमारी कर 393 करोड़ रुपये की नकदी और ज्वैलरी जब्त की है जिसमें 80 करोड़ रुपये नए नोट के रूप में हैं। साथ ही सीबीआइ ने भी कालेधन को सफेद करने वालों के खिलाफ 12 मामले तथा प्रवर्तन निदेशालय ने 17 मामले दर्ज किए हैं।
केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) के अध्यक्ष सुशील चंद्रा ने शुक्रवार को यहां संवाददाताओं से कहा कि आठ नवंबर के बाद से अब तक आयकर विभाग ने 291 मामलों में छापेमारी की है जबकि 295 मामलों में सर्वे कार्रवाई की है। इसके अलावा 3000 मामलों में नोटिस जारी कर पूछताछ शुरु की गयी है।
चंद्रा ने कहा कि आयकर विभाग ने इस अवधि में 393 करोड़ रुपये की नकदी और ज्वैलरी जब्त की है। इसमें 316 करोड़ रुपये की नकदी है जबकि 77 करोड़ रुपये की ज्वैलरी है। जब्त की गयी नकदी में 80 करोड़ रुपये नए नोट हैं। आयकर विभाग की इस कार्रवाई के परिणामस्वरूप करदाताओं ने 2600 करोड़ रुपये अघोषित आय को स्वीकार किया है।
उन्होंने कहा कि आठ नवंबर को 500 रुपये और 1000 रुपये के पुराने नोट बंद होने के बाद आयकर विभाग लगातार ही कालेधन को पकडऩे के लिए सर्वे और छापेमारी की कार्रवाई कर रहा है। कालेधन को पकडऩे में विभाग की यह सफलता आंकड़ों के विश्लेषण से संभव हुई है। आयकर विभाग के पास बैंकों से नियमित तौर पर रीएल टाइम सूचनाएं जा रही हैं जिसके आधार पर विभाग अपनी सर्वे और छापेमारी की प्रक्रिया कर रहा है। इन्हीं सूचनाओं के आधार पर विभाग उच्च प्राथमिकता वाले व्यक्तियों की पहचान कर कार्रवाई कर रहा है।