राहुल ने बजट को बताया विजनलेस

rahul lkoनई दिल्ली। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने सरकार के द्वारा पेश किए गए बजट को दिशाहीन और ‘विजनलेसÓ करार दिया. उन्होंने कहा कि सरकार ने एक भी ऐसी योजना पेश नहीं की जिससे देश के आम आदमी को कोई उम्मीद बंधती हो और युवाओं को रोजगार दिलाने का वायदा करती हो.
संसद में बजट पेश होने के बाद सदन से बाहर निकलने पर राहुल ने संवाददाताओं को बताया कि सरकार इस बजट से नोटबंदी से परेशान जनता को कोई राहत देने में बुरी तरह नाकाम रही. उन्होंने कहा कि सरकार का बजट ऐसा हों चाहिए जिसमें इस बात का स्पष्ट दर्शन होना चाहिए जिससे यह लगे कि सरकार आगे के वर्षों में किस दिशा में बढऩा चाहती है और वह यह विजन किस तरह से प्राप्त किया जा सकता है.
उन्होंने कहा कि रोजगार के सृजन के मसले पर मोदी सरकार बुरी तरह असफल रही. हर साल दो करोड़ नौकरियों का वायदा करके सत्ता में आई सरकार आज हर साल डेढ़ लाख नौकरियों तक सिमट कर रह गयी है. उन्होंने कहा कि बेरोजगार युवा इस बजट से बहुत निराश हुआ है. मनरेगा पर बोलते हुए कांग्रेस नेता ने कहा कि सरकार मनरेगा पर बजट बढ़ाने की बात कह रही है, लेकिन आज की स्थिति में यह बिलकुल ही नाकाफी है जो गरीबों की जिंदगी पर सीधा प्रभाव डालने वाला है.
उन्होंने कहा कि वित्तमंत्री अच्छी शेरोशायरी के जरिए अच्छा भाषण देने में सफल रहे हैं, लेकिन बजट के लिहाज से यह बिलकुल बेकार बजट है. राहुल गांधी ने सरकार के इस कदम का स्वागत किया कि राजनीति में पारदर्शिता लाने के लिए विशेष प्रयास किए गए हैं. उन्होंने कहा कि सरकार राजनीति में पारदर्शिता लाने के लिए कोई भी प्रयास करेगी, वे इसमें उसके साथ हैं.