इन उपायों से पायें खर्राटों से छुटकारा

khar
फीचर डेस्क। अगर आपके खर्राटों से आपका पार्टनर या फिर आपके बच्चे परेशान हैं या वो सो नही पाते हैं तो आप परेशान ना हो क्योकिं इसका भी इलाज संभव हो सकता हैं। जी हां, एक साधारण सा व्यायाम हैं जो शर्तिया आपको इस समस्या से निजात दिलाने में मदद कर सकता है। शोध में यह पाया गया है कि ये व्यायाम खर्राटों को 36 फीसदी और खर्राटों की तीव्र आवाज को 59 फीसदी तक कम कर सकते हैं।
अमेरिका के युनिवर्सिटी ऑफ केंटुकी कॉलेज ऑफ मेडिसिन में स्लीप लेबोरेटरी के चिकित्सा निदेशक बारबारा फिलीप ने कहा, खर्राटे की समस्या से जूझ रही एक बड़ी आबादी के लिए यह अध्ययन एक बेहतरीन और नॉन इनवेसिव (बिना सर्जरी के) उपचार को प्रदर्शित करता है।
खर्राटे से पीडि़त लोग अपनी जीभ के अगले सिरे को तालू की ओर दबाएं और फिर जीभ को वापस खींच लें। यह प्रक्रिया दोहराएं। अब जीभ के अगले हिस्से को मुंह के निचले हिस्से तथा अगले दांत से स्पर्श कराते हुए जीभ के पिछले हिस्से को तालू की ओर दबाएं और स्वर ए का उच्चारण करते हुए तालू तथा अलिजिह्वा (उवुला) को ऊपर उठाएं। खर्राटे को कम करने के लिए शोध में इस व्यायाम को सुझाया गया है। खर्राटे से पीडि़त 39 मरीजों पर यह अध्ययन किया गया और इसका बेहद सकारात्मक असर देखा गया। ब्राजील के युनिवर्सिटी ऑफ साओ पाउलो में मुख्य लेखक जेराल्डो लॉरेंजी-फिल्हो ने कहा, हमारे अध्ययन समूह में इस व्यायाम से खर्राटों को कम करने में बेहद मदद मिली।