रुक नहीं रहा बच्चों की मौत का सिलसिला

लखनऊ। गोरखपुर के मेडिकल कॉलेज में शासन और प्रशासन के तमाम दावों और दलीलों के बाद भी मौतों का सिलसिला रुकने का नाम नहीं ले रहा है। रविवार को इंसेफलाइटिस से एक और बच्चे की मौत हो गई। वहीं जानकारी के मुताबिक आज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गोरखपुर जा रहे हैं और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा गोरखपुर के लिए रवाना होंगे।
बता दें कि बीआरडी अस्पताल में एक के बाद एक हो रही मौतों पर सफाई देने आए मंत्रियों का दावा था कि किसी भी मरीज की मौत ऑक्सीजन की कमी से नहीं हुई। ऐसे में एक और बच्चे की हकीकत सरकार के दावों की हकीकत सामने ला दी है।
बीआरडी मेडिकल कॉलेज में हुई बच्चों की मौत को लेकर सरकार ने शनिवार की देर शाम स्थिति स्पष्ट करने की कोशिश की। मुख्यमंत्री ने कहा कि ऑक्सीजन की कमी से गोरखपुर में कोई मौत नहीं हुई है। अगस्त में अलग-अलग दिनों में तिथिवार हुई मौतों का आंकड़ा पेश करते हुए कहा है कि पिछले सालों में अगस्त में हुई मौतों के आंकड़ों के सापेक्ष इस माह मौतें कम हुई हैं।
बावजूद इसके मुख्यमंत्री के निर्देश पर गोरखपुर गए दो मंत्रियों की रिपोर्ट के आधार पर बीआरडी के प्रधानाचार्य को सरकार ने निलम्बित कर दिया है। साथ ही मीडिया में आई रिपोर्ट व अन्य स्त्रोतों से प्राप्त जानकारी के आधार पर मुख्य सचिव की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया है, जो आक्सीजन की कमीं व आपूर्ति करने वाली कंपनी की भूमिका आदि की विस्तृत जांच कर एक सप्ताह में रिपोर्ट देगी।
मुख्यमंत्री ने इससे पहले गोरखपुर से लौटे चिकित्सा स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह, चिकित्सा शिक्षा मंत्री आशुतोष टंडन और अनुप्रिया पटेल के साथ उच्चस्तरीय समीक्षा भी की। हालात का पूरा जायजा लेने के बाद देर शाम आनन-फानन में बुलाई गई प्रेस कान्फ्रेंस में मुख्यमंत्री ने सबसे पहले कहा कि बच्चों की मौत को लेकर मीडिया में आए अलग-अलग आकड़ों ने भ्रम की स्थिति पैदा की है। अलग-अलग अखबारों व चैनलों ने अलग-अलग आंकड़े दिए हैं। उन्होंने अपील की कि मीडिया किसी भी घटना की सही तथ्यों को रखें। मुख्यमंत्री ने कहा कि क्या सचमुच ऑक्सीजन से मौतें हुई है? मौतों के सही आंकड़े क्या है इसमें किसकी लापरवाही है इसका पता लगाने के लिए उन्होंने तत्काल चिकितसा एवं स्वास्थय मंत्री तथा चिकित्सा शिक्षा मंत्री को गोरखपुर भेजा। इसे पहले घटना का पता चलते ही वहां के डीएम को मजिस्ट्रियल जांच के आदेश दे दिए गए।