पीएम मोदी बोले: 2022 में पूरा होगा न्यू इंडिया का सपना

नई दिल्ली। आजादी की 70वीं वर्षगांठ पर लाल किले से देश को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मेरे प्यारे देशवासियों आजादी के पावन पर्व पर देशवासियों को कोटि-कोटि शुभकामनाएं. आज देश पूरा देश आजादी के पर्व के साथ जन्माष्टमी का पर्व भी मना रहा है. मेरे सामने बाल कन्हैया भी बैठे हैं. सुदर्शन चक्रधारी मोहन से लेकर चरखाधारी मोहन तक हमारी सांस्कृतिक ऐतिहासिक विरासत के हम सभी धनी हैं. देश की आजादी के लिए जिन-जिन लोगों ने अपना योगदान दिया है, यातनाएं झेली हैं, बलिदान दिया है त्याग और तपस्या की परिकाष्ठा की है ऐसे सभी महानुभावों और माता-बहनों को लाल किले की प्राचीर से, 125 करोड़ भारतीयों की तरफ से शत-शत नमन।
पीएम मोदी ने कहा कि प्राकृतिक आपदाएं कभी-कभी बहुत बड़ी चुनौती बन जाती है, अच्छी वर्षा देश को फलने-फूलने में बहुत योगदान देती हैं. लेकिन जलवायु परिवर्तन का नतीजा है लेकिन कभी इन आपदाओं से संकट भी पैदा होता है. पिछले दिनों अस्पताल में मासूम बच्चों की मौत हुई, इस संकट की घड़ी में सभी देशवासियों एक साथ हैं. मैं देशवासियों को विश्वास दिलाता हूं कि ऐसे संकट के समय पूर्ण संवेदनाओं के साथ हम जनसुरक्षा के साथ कुछ भी करने में कमी नहीं रहने देंगे.
पीएम मोदी बोले कि पिछले सप्ताह ही क्विट इंडिया मूवमेंट के 75 साल पूरे किए, ये वर्ष साबरमती आश्रम की शताब्दी का वर्ष है, ये वर्ष लोकमान्य तिलक का के जज्बे का 125 वां वर्ष है. हम आजादी का 70वां वर्ष और 2022 में आजादी के 75 साल, 1942 से 1947 से देश ने सामूहिक शक्ति का प्रदर्शन किया अंग्रेजों को भारत छोड़ कर जाना पड़ा. मोदी ने कहा कि हमारी सामूहिक प्रतिबद्धता से ही 2022 में भारत का सपना न्यू इंडिया पूरा हो पाएगा.
लाल किले से पीएम मोदी बोले कि हम जानते हैं कि सामूहिकता की शक्ति क्या होती है, भगवान कृष्ण ने सामूहिक शक्ति से गोवर्धन पर्वत उठाया, जब प्रभु राम को लंका जाना था तब सामूहिकता से ही सेतु बनाकर लंका पहुंच गए, महात्मा गांधी ने सामूहिक ताकत से देश को आजाद करवाया. उन्होंने कहा कि 125 करोड़ देशवासियों में हर कोई बराबर है, कोई भी छोटा-बड़ा नहीं है.
मोदी बोले कि न्यू इंडिया जो सुरक्षित हो, समृद्ध हो, शक्तिशाली हो. जहां सभी को समान अवसर मिलें, जहां आधुनिक विज्ञान का दबदबा हो. स्वतंत्रता संग्राम हमारी भावनाओं से जुड़ा है, आजादी के दौरान हर कोई देश की सेवा कर रहा था. परिवार में हर प्रकार के व्यजंन बनते हैं, जब वे व्यजंन भगवान के सामने जाते हैं तो प्रसाद बन जाते हैं.
पीएम मोदी ने कहा कि हम सभी को उस बात को लेकर आगे चलना चाहिए कि आने वाले 2018 की 1 जनवरी सामान्य नहीं होगी. 21वीं शताब्दी में जन्मे नौजवानों के लिए यह वर्ष काफी महत्वपूर्ण वर्ष है. अब युवा 18 साल के हो गए हैं, जो कि देश को आगे बढ़ाएंगे.
मेरे प्यारे देशवासियों, जब कुरुक्षेत्र में अर्जुन से श्रीकृष्ण से सवाल पूछे थे. तब कृष्ण ने कहा था कि जैसा मन का भाव होता है वैसा ही परिणाम होता है. अगर मन का विश्वास पक्का होगा, तो हम उज्जवल भारत बना पाएंगे. हम पहले निराशा से पले-बढ़े हैं, अब हमें इसे छोडऩा होगा. चलता है का जमाना चला गया है, अब आवाज उठती है कि बदल रहा है, बदल सकता है यही विश्वास सभी देशवासियों में होना चाहिए.
पीएम मोदी ने कहा कि आजाद भारत में देश की सुरक्षा की चिंता होती है, हमारी सेनाएं समेत सभी सुरक्षा एंजेसियों ने हर मौके पर अपना कर्तब दिखाया, बलिदान करने में ये कभी पीछे नहीं रहे हैं. उन्होंने कहा कि आतंकवाद हो या घुसपैठ हो हर जगह उन्होंने अपना काम किया. जब सर्जिकल स्ट्राइक हुई तब दुनिया ने हमारी ताकत को पहचाना.
मोदी बोले कि आतंरिक सुरक्षा हमारी प्राथमिकता है, समंदर हो या सीमा हो, साइबर हो या स्पेस हो हमें हर प्रकार की सुरक्षा करनी है. भारत इसे करने में सक्षम है, देश के खिलाफ कुछ भी होने के हौसले परस्त करने में हम सक्षम हैं. गरीबों को लूट करके तिजोरी भरने वाले लोग आज भी चैन की नींद नहीं सो पा रहे हैं, ईमानदारों को अब विश्वास बढ़ रहा है. आज ईमानदारी का महोत्सव मनाया जा रहा है.
हमने कम समय में बेनामी संपत्ति पर कार्रवाई की, अभी तक 800 करोड़ रुपए की संपत्ति जब्त की है, जिससे लोगों को विश्वास मिला है. पिछले 40 साल से वन रैंक वन पेंशन का मामला अटका हुआ था, हमनें इस मसले को निपटाया. जीएसटी पूरी तरह से सफल हुआ है, विश्व के लोगों को अजूबा लगता है कि जीएसटी इतना सफल कैसे हो पाया है.
उन्होंने कहा कि नई व्यवस्थाएं जन्म लेती हैं, आज दोगुनी रफ्तार से सडक़ें बन रही हैं, दोगुनी रफ्तार से रेल की पटरियां बन रही हैं. अभी तक 14, 000 गांवों में बिजली पहुंचाई जा चुकी हैं. 29 करोड़ लोगों को बैंक खाते खोले गए, आज 9 करोड़ से ज्यादा किसानों के सॉयल हेल्थ कार्ड बने हैं, 2.5 करोड़ से ज्यादा गैस चूल्हे दिए गए हैं, इससे गरीब व्यक्ति मुख्य धारा से जुड़ा है. पीएम ने कहा कि 8 करोड़ से ज्यादा युवाओं को लोन दिया गया, महंगाई पर रोक लगी है.पीएम मोदी ने कहा कि वक्त बदल चुका है, सरकार जो कहती है वह करती है. हमने नौकरियों में इंटरव्यू खत्म किया, कई व्यवस्थाओं को बदला है. हमने गुड गवर्नेंस से काम किया है.
आज भारत की साख विश्व में बढ़ रही है, आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में पूरी दुनिया हमारे साथ हैं. हवाला कारोबार होता है तो दुनिया हमें जानकारी दे रही है, हम विश्व के साथ कंधे से कंधा मिलाकर काम कर रहे हैं. जम्मू-कश्मीर का विकास, उन्नति और उनके सपनों को पूरा करना हमारा संकल्प है, फिर से इसे स्वर्ग बनाना है. कश्मीर के अंदर जो कुछ भी होता है, बयानबाजी भी होती है, लोग एक दूसरे को गाली भी देते हैं. कश्मीर में जो कुछ भी घटनाएं घटती हैं, मुठ्ठी भर अलगाववादी लड़ते हैं. लेकिन ये समस्या ना गाली से सुलझेगी ना ही गोली से सुलझेगी ये समस्या सुलझेगी तो सिर्फ हर कश्मीरी को गले लगाने से ही सुलझेगी.