इंदिरा गांधी के बाद दूसरी बार महिला के हाथ में गया रक्षा मंत्रालय

 

नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय मंच पर भारत की चिंता को असरदार तरीके से रखने वाली निर्मला सीतारमण ने नरेंद्र मोदी सरकार के मंत्रिमंडल विस्तार में आज कैबिनेट मंत्री के तौर पर शपथ ली। निर्मला सीतारमण को रक्षामंत्रालय का प्रभार सौंपा गया है जिससे वह देश की दूसरी महिला रक्षामंत्री बन गई हैं। जिसके बाद मोदी सरकार में प्रमुख मंत्रालयों की कमान अब महिलाओं के हाथ में आ गई है। इससे पहले इंदिरा गांधी ने बतौर प्रधानमंत्री रहते हुए रक्षामंत्रालय की कमान संभाली थी। आंध्रप्रदेश की रहने वाली निर्मला सीतारमण अब तक वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) के तौर मंत्रिपरिषद में जिम्मेदारी संभाल रही थीं। इसस पहले उन्होंने वित्त एवं कारपोरेट मामलों की राज्य मंत्री का दायित्व निवार्ह किया। भारतीय जनता पार्टी की प्रवक्ता रह चुकीं निर्मला इस पार्टी से साल 2006 में जुड़ी थीं। प्रवक्ता के तौर पर उन्होंने विभिन्न मीडिया मंचों पर अपनी पार्टीटी की नीतियों का प्रभावी तरीके से प्रचार प्रसार एवं बचाव किया। दिलचस्प बात यह है कि इस भूमिका में रहते हुए निर्मला दिल्ली की तुलना में गुजरात में खासी लोकप्रिय हो गई थीं।
वर्ष 2014 में जब लोकसभा चुनाव हुए तब भाजपा की प्रवक्ता रहते हुए निर्मला ने प्रधानमंत्री पद के लिए मोदी संदेश का असरदार तरीके से प्रचार किया।
लोकसभा चुनाव में भाजपा की एकतरफा जीत के बाद मोदी प्रधानमंत्री बने। निर्मला मोदी मंत्रिमंडल में वाणिज्य एवं उद्योग राज्य मंत्री ( स्वतंत्र प्रभार ) बनाई गईं। उन्हें वाणिज्य एवं कारपोरेट मामलों की राज्य मंत्री की भी जिम्मेदारी मिली। वह आंध्रप्रदेश से और बाद में कनार्टक से राज्यसभा के लिए निवार्चित हुईं।