बाबा या व्यापारी: अब कपड़ा भी बेचेंगे रामदेव

नई दिल्ली। योग गुरू बाबा रामदेव और आचार्य बालकृष्ण की पतंजलि आयुर्वेद अब टेक्सटाइल मैन्यूफैक्चरिंग सेक्टर में कदम रखने जा रही है. एफएमसीजी सेक्टर में पतंजलि आयुर्वेद के प्रोजेक्ट्स पहले ही दबदबा कायम कर चुके हैं।
आज अलवर में पतंजलि ग्रामोद्योग के उद्घाटन समारोह में खुद बाबा रामदेव ने इस बात का ऐलान करते हुए कहा कि ‘पतंजलि जल्द ही गारमेंट और टेक्सटाइल बाजार में उतरेगी और इस सेक्टर में विदेशी कंपनियों के वर्चस्व को चुनौती देगी. बाबा रामदेव ने कहा कि रेडीमेड गारमेंट सेक्शन के तहत पतंजलि एथनिक, स्पोट्र्स वियर, कैजुएल वियर से लेकर अंतर्वस्त्र तक की मैन्यूफैक्चरिंग करेगी.
वहीं आज ही बाबा रामदेव ने फिर इस बात को दोहराया कि आचार्य बालकृष्ण जो भी मुनाफा कमाते हैं वो लग्जरी सुविधाओं के लिए नहीं बल्कि जरूरतमंदों की मदद करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. आपको बता दें कि हाल ही में एक सर्वे में पतंजलि आयुर्वेद के सीईओ योगी बालकृष्णन का दुनिया का तीसरे सबसे अमीर भारतीय का स्थान मिला था.
जैसा कि बाबा रामदेव अक्सर कहते हैं कि ‘पतंजलि के जरिए उनका लक्ष्य देश के नागरिकों को विदेशी उत्पादों से मुक्ति दिलाकर स्वदेशी यानी देश में ही निर्मित प्रोडक्ट्स की तरफ ले जाना है.
वहीं पतंजलि के प्रवक्ता ने जानकारी दी है कि कंपनी के ‘स्वदेशी’ वस्त्र के तहत रेडीमेड गारमेंट, रेडीमेड कपड़ों की लॉन्चिंग की जाएगी. शुरुआत में कंपनी का 5000 करोड़ रुपये के टर्नओवर का लक्ष्य है. इस नए वेंचर के जरिए कंपनी देश के बड़े तबके तक अच्छी क्वालिटी के कपड़े पहुंचाना चाहती है जिसमें बुने हुए कपड़े यानी स्वेटर से लेकर डेनिम तक शामिल होंगे. हालांकि अभी पतंजलि के इस गारमेंट और टेक्सटाइल वेंचर का नाम नहीं बताया गया है पर जल्द ही इसका ऐलान होने की उम्मीद है.