रोस्टेक ने रूसी विमानों की नई लाइन का विस्तार किया

बिजनेस डेस्क। रूसी स्टेट कॉर्पोरेशन, रोस्टेक देश के पहले ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट ढ्ढद्य-112ङ्क के निर्माण परियोजना को कार्यान्वित कर रहा है। रोस्टेक के संगठनों द्वारा बनाये गये एयरक्राफ्ट के कम्पोनेंट्स और असेंबलीज, ने विमान की पहली उड़ान के दौरान सफल प्रदर्शन किया। यूनाइटेड एयरक्राफ्ट कॉरपोरेशन (यूएसी) द्वारा निर्मित ढ्ढद्य-112ङ्क के पहले प्रोटोटाइप ने 30 मार्च को वोरोनेश में उड़ान भरी।
पुराने विमानों की तुलना में परिवहन क्षमता को दोगुना करने के लिए, आगे चलकर ्रठ्ठ-26 विमानों के पुराने बेड़े की जगह ढ्ढद्य-112ङ्क एयरक्राफ्ट लेंगे। वैश्विक बाजार में यह नया एयरक्राफ्ट अपने समकक्ष विमानों के साथ महत्वपूर्ण प्रतियोगी के रूप में उभरेगा। ढ्ढद्य-112ङ्क के सभी कम्पोनेंट्स रूस में बने हैं। इसमें आधुनिक ञ्जङ्क7-117स्ञ्ज टर्बोप्रॉप इंजन लगा हुआ है जिसे यूनाइटेड इंजन कॉर्पोरेशन (यूईसी) ने डिज़ाइन किया है और इसका निर्माण किया है। इसमें अधिकतम 3100 द्धश्च का टेक-ऑफ
पॉवर आउटपुट है। कुछ सर्वोत्तम पैरामीटर वाले इन इंजनों की पहचान, उनके ही वर्ग के विमानों की तुलना में, उनके मॉड्यूलेरिटी और कार्यकुशल ईंधन की खपत से बनती है। इसके अलावा, रेडियो-इलेक्ट्रॉनिक टेक्नोलॉजीज कंसर्न, केआरईटी, ऑटोमेटिक कंट्रोल सिस्टम लागू कर रहा है और टैक्नोडिनामिका होल्डिंग कंपनी ने विमान के लैंडिंग गियर, हाइड्रोलिक्स और पॉवर सप्लाई सिस्टम को डिजाइन किया है।रोस्टेक के एविएन क्लस्टर के निदेशक, अनातोली सेरद्यूकोव ने बताया कि ढ्ढद्य-112ङ्क के प्रमुख लाभों में से एक लाभ, अनपेक्षित रनवे पर काम करने की संभावना है। इस विमान का उपयोग उच्च ऊंचाई वाले हवाई क्षेत्र और बेहद कम तापमान जैसी बेहद कठिन परिस्थितियों में किया जा सकता है। एशिया (भारत सहित) में रूट नेटवर्क और हवाई परिवहन संरचनाओं के पूर्वानुमानित परिवर्तन, बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव को लागू करने के लिए चीन के बढ़ते प्रयासों के साथ-साथ लैटिन अमेरिकी देशों के बीच बढ़ते हवाई यातायात की वजह से हम रूस और विदेश दोनों में ढ्ढद्य-112ङ्क की उच्च मांग को लेकर आश्वस्त हैं।
अगले 20 वर्षों में इस वर्ग के एअरक्राफट के लिए वैश्विक मांग लगभग 450-500 विमान होने का अनुमान है। इस हल्के ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट ढ्ढद्य-112ङ्क का उपयोग नागरिक क्षेत्र में विभिन्न कार्यों के लिए किया जा सकता है। विमान के नागरिक संस्करण को विभिन्न कार्यों के लिए, और 5 टन तक के विभिन्न कार्गो परिवहन के लिए डिज़ाइन किया गया है। क्रूज स्पीड 470 किमी/घंटा है और जब कच्चे एयरफील्ड से उड़ान भरना हो तो अधिकतम लोड के साथ अधिकतम फ्लाइट रेंज 1,200 किलोमीटर है।
रोस्टेक ने स्ट्रेटजी-2025 योजना के अनुसार एविएशन क्लस्टर परियोजनाओं को विकसित करने के अपने व्यापक कार्यक्रम को जारी रखा है, जिसका उद्देश्य 2025 तक नागरिक उत्पादन को विकसित करना, परिचालन क्षमता में सुधार करना और नए अंतर्राष्ट्रीय बाजारों तक पहुंच बनाना है।