बीजेपी ने खेला आप को घेरने का दांव

नई दिल्ली। दिल्ली विधानसभा चुनाव में अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी को टक्कर देने के लिए बीजेपी ने एक बड़ा दांव चला है। बीजेपी ने जारी पहली उम्मीदवारों की सूची में 26 नेताओं के टिकट काट दिए है। इसमें बीजेपी दिल्ली के पूर्व प्रदेश उपाध्यक्ष और रिठाला सीट से तीन बार के विधायक रहे कुलवंत राणा का नाम भी शामिल है। बीजेपी ने पहली लिस्ट में किसी भी अल्पसंख्यक वर्ग के उम्मीदवार को टिकट नहीं दिया गया है। वहीं पार्टी ने एक बार फिर बड़ी संख्या में एमसीडी के पार्षदों पर दांव पर लगाया है। आपको बता दें कि बीजेपी ने अभी नई दिल्ली, महरौली, संगम विहार सहित 13 सीटों पर उम्मीदवार घोषित नहीं किए हैं।
बीजेपी ने 2015 में चुनाव लडक़र हार जाने वाले कई नेताओं को इस बार टिकट नहीं दिया है। मिसाल के तौर पर रिठाला सीट से तीन बार के विधायक रहे कुलवंत राणा की जगह मनीष चौधरी को चुनावी मैदान में उतारा गया है। पार्टी सूत्र बता रहे हैं कि कुछ मामलों में घिरने के कारण बीजेपी ने इस बार कुलवंत को मैदान में नहीं उतारा है। इसी तरह तिमारपुर से प्रो. रजनी अब्बी की जगह सुरेंद्र सिंह बिट्टू को पार्टी ने चुनाव मैदान में उतारा है। बादली से राजेश यादव, बवाना से गुगन सिंह रंगा, सुल्तानपुर माजरा से प्रभु दयाल का टिकट कट गया है। मंगोलपुरी (अनुसूचित जाति) सीट से सुरजीत, त्रिनगर से नंदकिशोर इस बार टिकट पाने में सफल नहीं हुए। वहीं मॉडल टाउन से 2015 में चुनाव लडक़र हारने वाले विवेक गर्ग की जगह पार्टी ने केजरीवाल सरकार में मंत्री रहे और आप के बागी कपिल मिश्रा को टिकट दिया है।

इसी तरह से सदर बाजार से प्रवीन जैन, बल्लीमरान से श्याम लाल, लक्ष्मीनगर से बी. बी. त्यागी, गांधी नगर से जितेंद्र चौधरी, सीलमपुर से संजय जैन, घोंडा से अजय महावत, पटेल नगर से कृष्ण तीरथ का टिकट कटा है। जनकपुरी, उत्तम नगर, पालम, जंगपुरा, मालवीय नगर, अंबेडक़र नगर, ग्रेटर कैलाश, कोंडली और पटपडग़ंज विधानसभा सीटों पर भी पार्टी ने चेहरे बदल दिए हैं।