योगी का जोर: आरोग्य सेतु एप

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 10 या उससे अधिक कोरोना पॉजिटिव केस वाले जनपदों में लॉकडाउन व्यवस्था को पूरी तरह जारी रखने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए लॉकडाउन के नियमों और सोशल डिस्टेंसिंग का कड़ाई से पालन जरूरी है।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को अपने सरकारी आवास पर टीम-11 की बैठक में लॉकडाउन व्यवस्था की समीक्षा की। उन्होंने निर्देश दिए कि कोटा, राजस्थान से प्रदेश वापस लौटे सभी बच्चों को होम क्वारंटीन में रखा जाए। यह सुनिश्चित किया जाए कि इन बच्चों द्वारा आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करने के बाद ही उन्हें घर भेजा जाए। उन्होंने कहा कि किसी भी दशा में सुरक्षा चक्र न टूटने पाए इसके लिए पूरी सतर्कता बरतना आवश्यक है।
मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि पुलिस बल और पूरी मेडिकल टीम को हर हाल में संक्रमण से सुरक्षित रखा जाए। यह सुनिश्चित किया जाए कि पुलिस कर्मी सुरक्षा के उपकरण लगाकर ही ड्यूटी पर ही जाएं। मास्क, दस्ताने और शील्ड का अनिवार्य रूप से इस्तेमाल करें। कोविड-19 के रोगियों के उपचार में लगे डाक्टरों और अन्य चिकित्सा कर्मियों को प्रत्येक दशा में संक्रमण से बचाए रखने के लिए सभी जरूरी कदम उठाए जाएं।मुख्यमंत्री ने कहा कि जिन राजकीय मेडिकल कालेजों में कोविड-19 के सैम्पल की टेस्टिंग सुविधा उपलब्ध नहीं है। वहां टेस्टिंग लैब स्थापित की जाए। राजकीय मेडिकल कालेज विहीन मण्डल मुख्यालय के जिलाअस्पतालों में टेस्टिंग लैब स्थापित की जाए। चिकित्सा कर्मियों के कोविड नियंत्रण प्रशिक्षण एवं अस्पतालों में संक्रमण से सुरक्षा के सभी उपाय करते हुए इमरजेन्सी सेवाओं का संचालन प्रारम्भ किया जाए।