चेतावनी: जून-जुलाई में चरम पर रहेगा कोरोना

नई दिल्ली। कोरोना संक्रमण के देशभर से लगातार हजारों मामले रोज सामने आ रहे हैं। लॉकडाउन और अन्य कदम उठाए जाने के बावजूद अभी इसके मामले बढ़ रहे हैं। इस बीच भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के डायरेक्टर ने कहा कि देश में कोविड-19 महामारी अभी अपने शिखर पर नहीं पहुंची है।
समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, एम्स के डायरेक्टर डॉक्टर रणदीप गुलेरिया ने कहा, मोडलिंग के डेटा और जिस तरह केस यहां पर बढ़ रहे हैं उससे ऐसा लगता है कि जून और जुलाई महीने में यह महामारी अपने चरम पर होगी लेकिन, इसमें कई वेरिएबल्स हैं और समय के साथ ही हम ये जान पाएंगे कि ये बीमारी कितना फैली और लॉकडाउन का क्या प्रभाव रहा।
वैक्सीन नहीं होने के चलते सरकार ने कोरोना संक्रमण के चेन को तोडऩे के लिए लॉकडाउन का रास्ता अपनाया है। लॉकडाउन के पहले ही दिन 25 मार्च को भारत में कोविड-19 के 600 से ज्यादा मामले आए थे और 13 लोगों की मौत हुई थी। गुरुवार को लॉकडाउन के शुरू होने के 43वें दिन भारत में कोरोना के मामले 53,000 के पास पहुंच गए और करीब 1800 लोगों की इससे मौत हो गई। महाराष्ट्र में करीब 17 हजार कोरोना केस आए है जबकि गुजरात में 6,500, दिल्ली में 5,500 केस है। यानी, इन तीनों राज्यों के कुल कोरोना केस देशभर के कोविड-19 केस की आधी संख्या के बराबर है।