एकता दिवस के रूप में मनेगी पटेल की जयंती

लखनऊ। यूपी सरकार द्वारा प्रदेश के समस्त जनपदों में दिनांक 31 अक्टूबर, 2020 को विगत वर्षों की भांति राष्ट्रीय एकीकरण के शिल्पकार सरदार वल्लभभाई पटेल की जयन्ती को ‘‘राष्ट्रीय एकता दिवस’’ के रूप में पूर्ण उत्साह, मनाये जाने का निर्णय लिया गया है। इस सम्बन्ध में विस्तृत दिशा-निर्देश समस्त मण्डलायुक्तों, जिलाधिकारियों, पुलिस आयुक्त, लखनऊ एवं गौतमबुद्ध नगर, वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों एवं पुलिस अधीक्षकों को निर्गत कर दिये गये हैं।
उक्त जानकारी देते हुए मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी ने बताया कि आगामी दिनांक 31 अक्टूबर, 2020 को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में पूर्ण उत्साह, उमंग के साथ पूरी सतर्कता बरतते हुए एवं कोविड-19 के दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा। कोविड-19 महामारी के प्रसार के मद्देनजर इस वर्ष राष्ट्रीय एकता दिवस के अवसर पर पूर्व वर्षों की भांति ‘‘रन फॉर यूनिटी’’ के स्थान पर प्रौद्योगिकी एवं अभिनव साधनों के माध्यम से राष्ट्रीय एकता दिवस के उद्देश्य को जन-जन तक पहुचांया जायेगा। एकता, अखण्डता, और सुरक्षा की भावना को मजबूती प्रदान करने के लिए राज्य पुलिस और अन्य वर्दीधारी बलों तथा अन्य एजेन्सियों द्वारा 31 अक्टूबर, 2020 की शाम को मार्च पास्ट का भी आयोजन किया जायेगा।
उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय एकता दिवस कार्यक्रम में राष्ट्रीय एकता दिवस शपथ ‘‘मैं सत्यनिष्ठा से शपथ लेता हूँ कि मैं राष्ट्र की एकता, अखण्डता और सुरक्षा को बनाये रखने के लिए स्वयं को समर्पित करूंगा और अपने देशवासियों के बीच यह संदेश फैलाने का भी भरसक प्रयत्न करूंगा। मैं यह शपथ अपने देश की एकता की भावना से ले रहा हूँ जिसे सरदार वल्लभभाई पटेल की दूरदर्शिता एवं कार्यों द्वारा संभव बनाया जा सका। मैं अपने देश की आन्तरिक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अपना योगदान करने का भी सत्यनिष्ठा से संकल्प करता हूँ’’ ग्रहण कराया जायेगा।
उल्लेखनीय है कि पिछले 06 वर्षों से प्रत्येक वर्ष 31 अक्टूबर का पावन दिवस न केवल राष्ट्रीय एकीकरण के शिल्पकार सरदार वल्लभभाई पटेल की जयन्ती के रूप में बल्कि राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में भी पूरे देश में हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। यह भारत की सुरक्षा, एकता और अखण्डता को मजबूत करने एवं अक्षुण्ण बनाये रखने की अपनी प्रतिबद्धता को और अधिक सुदृढ़ बनाये रखने का एक उत्तम अवसर है।