राजस्थान: 90 निकायों के लिए बीजेपी-कांग्रेस तैयार

जयपुर। पचास निकायों की चुनाव प्रक्रिया सोमवार को सभापति और पालिकाध्यक्षों के चुनाव के साथ पूरी हो जाएगी। इसी के साथ प्रदेश के 20 जिलों के 90 निकायों में चुनाव की तैयारियां शुरू हो गई है। निर्वाचन आयोग प्रदेश के 20 जिलों की 90 निकायों के 15 फरवरी से पहले-पहले चुनाव प्रक्रिया पूरी करने में जुटा है। आयोग के चुनाव करवाने की तैयारियों के साथ भाजपा और कांग्रेस भी अपने-अपने स्तर पर चुनाव की तैयारियों में जुट गए है। 20 जिलों में अजमेर नगर निगम सहित 9 नगर परिषद् और 80 नगर पालिका में निकायों में चुनाव होने हैं। यह निकाय चुनाव भाजपा और कांग्रेस दोनों ही पार्टियों के महत्वपूर्ण होंगे।
गौरतलब है कि इन निकायों का कार्यकाल अगस्त में समाप्त हो गया था, कोरोना के कारण चुनाव नहीं करवा पाने पर सरकार ने यहां पर प्रशासक नियुक्त कर दिए थे। हाईकोर्ट की फटकार के बाद निर्वाचन आयोग ने प्रदेश के जयपुर, जोधपुर और कोटा के छह नवगठित नगर निगमों, 21 जिलों में पंचातयों के चुनाव सम्पन्न करवाए जा चुके है। वहीं 12 जिलों की 50 निकायों के चुनाव सोमवार को पूरे हो जाएंगे।
प्रदेश के अजमेर, बांसवाड़ा, बीकानेर, भीलवाड़ा, बूंदी, प्रतापगढ़, चितौडगढ़़, चूरू, डूंगरपुर, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जालौर, झालवाड़, झुंझुनूं, नागौर, पाली, राजसमंद, सीकर, टोंक और उदयपुर में निकायों के चुनाव होंगे। यह चुनाव इस लिहाज से भी महत्वपूर्ण है कि यहां से जीतकर आए विधायकों पर भी अपने प्रदर्शन को दौहराने की जिम्मेदारी है।