कश्मीर में बर्फबारी: विमान सेवाएं ठप

श्रीनगर। कश्मीर घाटी में हिमपात और खराब दृश्यता के कारण मंगलवार को लगातार तीसरे दिन श्रीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर विमान सेवाएं स्थगित रहीं। अधिकारियों ने बताया कि मंगलवार दोपहर तक श्रीनगर हवाई अड्डे पर न तो कोई उड़ान आयी और न ही गयी। सोमवार रात से घाटी में हिमपात हो रहा है और दृश्यता भी खराब है, इसलिये मंगलवार को विमानों की आवाजाही ठप रही। श्रीनगर में अभी भी भारी बर्फबारी हो रही है। रनवे से बर्फ हटाने का काम अभी तक शुरू नहीं हो पाया है। उड़ान संचालन तभी शुरू किया जायेगा, जब दृश्यता में सुधार होगा और रनवे से बर्फ हटा दी जायेगी।

उड़ान सेवाएं के बंद होने से यात्रियों को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। उनका आरोप है कि श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग और हवाई अड्डे पर रविवार से उड़ान सेवाएं बंद होने के कारण हवाई किराये में काफी वृद्धि हुयी है।

जानकारी के मुताबिक देश के विभिन्न हिस्सों, विशेष रूप से दिल्ली, अमृतसर और जम्मू जाने वाले यात्री बड़ी संख्या में मंगलवार सुबह श्रीनगर हवाई अड्डे पहुंचे। कुछ यात्रियों ने कहा,”हम सुबह हवाई अड्डे पहुंचे और अपनी उड़ानों की स्थिति के बारे में हवाई अड्डे के अधिकारियों के पास एक शब्द नहीं था। महिलाओं, बच्चों और बुजुर्गों सहित सभी यात्रियों को हवाई अड्डे के बाहर इंतजार करना पड़ा, क्योंकि उन्हें परिसर में नहीं जाने दिया गया। रविवार शाम से सभी उड़ानें रद्द होने के बाद से हम अपने घर लौटने का इंतजार कर रहे हैं।”