कब जागोगे सरकार: ठंड में ठिठुरते जबरन बेरोजगार किए कर्मी कर रहे पुकार

श्यामल मुखर्जी,गाजियाबाद। उत्तर प्रदेश विकास प्राधिकरण सेवानिवृत्त कर्मचारी संगठन के प्रांतीय अध्यक्ष एमपी शर्मा व प्रदेश प्रवक्ता दिनेश जमदग्नि ने मुरादाबाद विकास प्राधिकरण में 25-30 वर्षों से लगातार कार्यरत दैनिक वेतन/वर्क चार्ज कर्मियों को सेवा से पृथक करने पर विरोध प्रकट करते हुए अवगत कराया कि उत्तर प्रदेश विकास प्राधिकरण कर्मचारी संयुक्त संगठन के प्रांतीय अध्यक्ष अवधेश कुमार सिंह द्वारा सेवा से पृथक किए गए कर्मियों की सेवा में पुन: बहाली के संबंध में मा0 अध्यक्ष विधानसभा उत्तर प्रदेश को मुरादाबाद विकास प्राधिकरण में चल रहे घटनाक्रम से अवगत कराते हुए पत्र में लिखा कि प्राधिकरण में कार्यरत कर्मचारियों की सेवाएं उपाध्यक्षा मुरादाबाद विकास प्राधिकरण द्वारा हठधर्मिता व अमानवीय तरीके से आगे नहीं बढ़ाते हुए दिनांक 26-12-2020 को समाप्त कर दी गई हैं जबकि इन कर्मचारियों का विनियमितीकरण किए जाने हेतु सूची भी आवास विभाग को भेजी जा चुकी है। यह कर्मचारी शासन द्वारा निर्धारित विनियमितीकरण हेतु कट ऑफ डेट 31-12-2001 से पूर्व से कार्यरत हैं।
अवधेश सिंह द्वारा उत्तर प्रदेश विधान सभाध्यक्ष को अवगत कराते हुए लिखा कि जहां शासन 31-12-2001 से पूर्व कार्यरत कर्मचारियों को नियमितीकरण कर रहा है वहीं उपाध्यक्षा द्वारा ऐसे 110 कर्मचारियों की सेवा समाप्त कर दी गई है जो कि शासन की नीतियों एवं मंशा के विरुद्ध है।
प्राधिकरण की उपाध्यक्षा द्वारा उम्र के आखिरी पड़ाव पर पहुंच रहे व सेवा से पृथक किए गए कर्मचारी की सेवा बहाली के लिए उत्तर प्रदेश विकास प्राधिकरण कर्मचारी संयुक्त संगठन के महामंत्री श्री वृंदावन दोहरे तब से लगातार आंदोलनरत हैं तथा कर्मियों की सेवा बहाली व उनके परिवार के भरण-पोषण की गुहार लगाते हुए निरंतर विरोध प्रकट कर प्रदर्शन में सहभागी बन रहे हैं। एक तरफ उत्तर प्रदेश सरकार कोरोना महामारी के चलते जहां असंगठित क्षेत्र के मजदूरों के लिए सराहनीय काम कर रही है इसके विपरीत मुरादाबाद विकास प्राधिकरण प्रशासन ने 110 कर्मचारियों को सेवा से निकालकर व भुखमरी के कगार पर पहुंचा कर प्रदेश सरकार की नीतियों के उलट कार्य किया है। प्रांतीय अध्यक्ष द्वारा उत्तर प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष से 110 कर्मचारियों की लंबी सेवा को देखते हुए यथाशीघ्र सेवा बहाली हेतु न्याय संगत व मानवीय आधार पर निर्णय लेते हुए कार्रवाई करने व सर्वजन हिताय संरक्षण समिति लखनऊ को पत्र प्रेषित कर जबरन बेरोजगार किए गए कर्मियों के समर्थन एवं सहयोग करने की अपील भी की। उत्तर प्रदेश विकास प्राधिकरण सेवानिवृत्त कर्मचारी संगठन के प्रांतीय अध्यक्ष व प्रदेश प्रवक्ता द्वारा अवगत कराया गया कि मुरादाबाद विकास प्राधिकरण में उपाध्यक्षा द्वारा 110 कर्मियों को निकाले जाने के उपरांत 4 जनवरी से बर्फीली हवाओं के थपेड़े व हाड़ कंप-कंपाती ठंड में सेवा से पृथक किए गए कर्मी व उनके परिजन तथा स्थानीय व प्रदेश संगठन निरंतर अपनी एक सूत्री मांग को लेकर आंदोलनरत हैं तथा उनको अन्य विभागों के स्थानीय व प्रदेश कर्मचारी संगठनों का निरंतर सहयोग मिल रहा है।