हरिद्वार की सृष्टि बनी यूके की एक दिन की सीएम

देहरादून। राष्ट्रीय बालिका दिवस के मौके पर हरिद्वार की 20 वर्षीय सृष्टि गोस्वामी नायक फिल्म की तरह उत्तराखंड की एक दिन की मुख्यमंत्री हैं। वह सरकार के विभिन्न विकास कार्यक्रमों की समीक्षा करेंगी। प्रतिकात्मक ही क्यों न हो, उत्तराखंड के इतिहास में ऐसा पहली बार हो रहा है कि कोई लडक़ी राज्य की मुख्यमंत्री बनेगी।
बालिका शिक्षा को प्रोत्साहन देने के लिए, बाल आयोग की पहल पर सृष्टि गोस्वामी को सरकार ने एक दिन का बाल सीएम बनने का अवसर प्रदान किया है। बैठक में पीडब्ल्यूडी के प्रमुख अभियता डोबरा-चांटी पुल, पर्यटन विकास परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी होम स्टे योजना, उरेडा के निदेशक सोलर विकास कार्य, सिंचाई विभाग के प्रमुख अभियंता सूर्य धार झील निर्माण, महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास विभाग के निदेशक पोषण अभियान और आंगनबाड़ी, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य परिवार कल्याण महानिदेशक अटल आयुष्मान योजना जैसे कार्यक्रम पर पांच-पांच मिनट की प्रस्तुतिकरण देंगे।
सृष्टि गोस्वामी हरिद्वार जिले के दौलतपुर गांव की रहने वाली हैं। सृष्टि बीएसएम पीजी कॉलेज रुडक़ी में बीएससी एग्रीकल्चर की पढ़ाई कर रही है। मई 2018 वह उत्तराखंड बाल विधानसभा की मुख्यमंत्री बनीं। सृष्टि के पिता प्रवीन व्यापारी हैं और मां सुधा गोस्वामी गृहणी हैं।