राम मंदिर के लिए 230 करोड़ से ज्यादा एकत्र

अयोध्या। रामलला के जन्मस्थान पर श्रीराम मंदिर के लिए नींव की खुदाई का काम शुरू हो चुका है। एक तरफ मंदिर के लिए लोग बढ़-चढक़र दान दे रहे हैं तो दूसरी तरफ इंजीनियर मंदिर की नींव की डिजाइन फाइनल करने में लगे हैं। उम्मीद की जा रही है कि अगले महीने नींव की डिजाइन तैयार होते ही मंदिर का निर्माण तेज गति से शुरू हो जाएगा।
श्रीराम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट के स्वामी गोबिंद देव गिरी ने बताया कि देश भर से निधि सम्मान अभियान में मंदिर के लिए 230 करोड़ रुपये से ज्यादा एकत्र हो चुके हैं। हरिद्वार के भारत माता मंदिर में उन्होंने कहा कि समाज के सभी क्षेत्रों से मंदिर निर्माण के लिए स्वैच्छिक योगदान हो रहा है।
उन्होंने कहा कि निधि समर्पण अभियान से अयोध्या में बन रहे मंदिर में ज्यादा से ज्यादा लोगों का योगदान होगा। राम मंदिर देशवासियों की श्रद्धा और आस्था का प्रतीक है, इसलिए लोगों से स्वेच्छा से इसके निर्माण के लिए योगदान मांगा जा रहा है।
स्वामी गोविंद देव ने कहा कि पांच सौ साल के संघर्ष के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के प्रयासों से पिछले साल 5 अगस्त को भूमि पूजन हुआ और मंदिर निर्माण का सपना साकार हो रहा है। उन्होंने कहा कि मंदिर निर्माण तीन चरणों में किया जा रहा है। तकनीकी समिति 10 फ़ुट खुदाई कार्य के साथ पूरी निर्माण प्रक्रिया की देखरेख कर रही है। नेपाल, भूटान, बांग्लादेश, पाकिस्तान, इंडोनेशिया, मलेशिया, सिंगापुर, थाईलैंड जैसे देशों से तीर्थयात्रियों और धार्मिक विद्वानों को भी ला रहे हैं। ताकि वे अयोध्या और देश के अन्य धार्मिक-आध्यात्मिक स्थलों की यात्रा कर सकें।