एलपीजी सब्सिडी छोड़ो अभियान: देश में अव्वल है यूपी

gas cyen
नई दिल्ली। पीएम नरेन्द्र मोदी द्वारा गिवअप एलपीजी सब्सिडी का आह्वन करने के बाद से देशभर में 12 लाख से अधिक उपभोक्ता स्वेच्छा से एलपीजी सब्सिडी छोड़ चुके हैं। पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के अनुसार 20 जुलाई की स्थिति के अनुसार, कुल 12,14,297 उपभोक्ताओं ने स्वेच्छा से अपनी एलपीजी सब्सिडी छोड़ दी है। स्वेच्छा से से छोड़ी गई एलपीजी सब्सिडी बीपीएल परिवार को उपलब्ध कराई जाती है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 27 मार्च को सब्सिडी छोड़ो अभियान की औपचारिक शुरूआत की थी।
उल्लेखनीय है कि मोदी सरकार के एलपीजी सब्सिडी छुड़वाने के लिए किए जा रहे तमाम प्रयास रंग लाते दिख रहे हैं। इन दिनों सरकार विजुअल मीडिया और इंटरेक्टिव वॉइस रेस्पॉन्स (आईवीआरएस) के जरिए भी गिव अप एलपीजी सब्सिडी का प्रचार कर रही है।
इंडियन ऑइल (इंडेन), भारत पेट्रोलियम (भारत गैस) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (एचपी गैस) कंपनियों के साथ देशभर के कुल 15.3 करोड़ एलपीजी उपभोक्ता रजिस्टर्ड हैं और इन पर प्रत्येक उपभोक्ता को सालाना 12 सिलेंडर के लिए 40000 करोड़ रूपए की सब्सिडी दी जाती है। तेल कंपनियां कम से कम 1 करोड़ उपभोक्ताओं से इस कैम्पेन के तहत सब्सिडी छुड़वाना चाहती हैं।
अब तक यूपी में 2.09 लाख उपभोक्ताओं ने सब्सिडी छोड़ दी है। इस मामले में यूपी टॉप पर है। इसके बाद महाराष्ट्र का नंबर आता है। इसके अलावा कर्नाटका में 78307 ने, तमिलनाडु में 67096 ने, आंध्र प्रदेश में 31711 ने सब्सिडी छोड़ दी है। सिलेब्रिटीज की बात की जाए तो कर्नाटका में विप्रो चीफ आजिम प्रेजमी की पत्नी ने, तमिल नाडु में अभिनेता कमल हासन, निर्देषक मणि रत्नम और गायक येसुदास ने भी सब्सिडी छोड़ दी है। अब तक इंडेन के सबसे ज्यादा ग्राहकों ने सब्सिडी छोड़ी है। ताजा आंकाड़ों के मुताबिक इंडेन के 4.45 लाख, भारत गैस के 2.81 लाख और एचपी के 2.79 लाख उपभोक्ताओं ने गैस सब्सिडी छोड़ दी है।