इन फोन्स में नहीं चलेगा व्हाट्सएप

बिजनेस डेस्क। दुनिया का सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला इंस्टेंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप ओएस, एंड्रॉइड, और जैसे ऑपरेटिंग सिस्टम को सपोर्ट करता है। साथ ही इसे विंडोज और वेब वर्जन पर भी चलाया जा सकता है। हालांकि कंपनी समय-समय पर नए फीचर्स जोड़ती रहती है, जिस वजह से कुछ पुराने डिवाइसेस के लिए यह ऐप काम करना बंद कर देता है। अब इस लिस्ट में ताजा डिवाइस एप्पल के कुछ आईफोन हैं।
दरअसल व्हाट्सएप अब ओएस 9 पर चलने वाले आईफोन्स पर काम नहीं करेगा। हमने आपको इसकी जानकारी कुछ दिन पहले भी दी थी। उस समय व्हाट्सएप के बीटा वर्जन 2.21.50.11 ने इन आईफोन्स पर सपोर्ट खत्म किया था और अब व्हाट्सएप का स्टेबल वर्जन भी इन फोन्स पर काम नहीं करेगा।
हालांकि अगर आपके पास आईफोन 5, 5एस है और अभी भी ओएस 9 ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो आपको व्हाट्सएप का इस्तेमाल करने के लिए ओएस 10 पर अपग्रेड करना होगा। कंपनी के ऑफिशियल पेज से भी सपोर्टेड डिवाइसेस की लिस्ट से ओएस 9 को हटा लिया गया है। यानी अगर आप आईफोन यूजर हैं तो आपके पास ओएस 10 या उससे ऊपर का वर्जन होना जरूरी है। ऐसे में इसे ओएस 9 से ऊपर अपग्रेड करना संभव नहीं है। ऐसे में व्हाट्सएप का इस्तेमाल करने के लिए आपको फोन बदलना होगा। फिर भी आप यही फोन रखना चाहते हैं तो बेहतर होगा कि आप अपनी व्हाट्सएप चैट का बैकअप ले लें।