नकवी का राहुल पर जुमला: बताया संसद का गूंगा गुड्डा

mukhtar naqwi
नई दिल्ली। मोदी सरकार के वरिष्ठ मंत्रियों में शामिल मुख्तार अब्बास नकवी ने राहुल और कांग्रेस पर ब्लॉग लिखकर उनकी जमकर आलोचना करते हुए निशाना साधा है।
नकवी ने लिखा कि संसद का गूंगा गुड्डा, सड़क का सूरमा बनने की कोशिश में घर (संसद) का न घाट (सड़क) का की स्थिति में आ गया है। संसद और सड़क की सियासत जन सरोकार और देश के विकास के मुद्दों के इर्द-गिर्द सिमटी हुई होती है।
संसदीय लोकतंत्र का यह पहला मौका है जब ‘ग्रैंड ओल्ड पार्टीÓ के ‘ब्रैंड न्यू लीडरÓ न तो सड़क की हकीकत समझ पा रहे हैं, न ही संसद का महत्व। राहुल बाबा का ‘नॉनसेंस से न्यूसेंसÓ तक का राजनैतिक सफर संसदीय सोच और सड़क की समझ से कोसों दूर है। संसद से कांग्रेस के मंत्री निष्कासित करने के बाद कांग्रेस बौखला गई है। संसद के दोनों सदनों में कार्यवाही को मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस ने बिना किसी तर्क के बाधित किया है, जबकि सरकार सभी मुद्दों पर चर्चा और उसके समाधान की बात बार-बार दोहराती रही, बातचीत-बहस के लिए कांग्रेस से बराबर विनती करती रही, लेकिन कांग्रेस अपने असहयोगात्मक और अहंकारी रुख पर कायम रही। प्रजातंत्र में विपक्ष की अहम भूमिका होती है, लेकिन इस मानसून सत्र के दौरान कांग्रेस ने जो व्यवधानकारी और नाकारात्मक रणनीति अपनाई है, उसे किसी भी तरह से उचित नहीं माना जा सकता।