नवी मुम्बई को 190 करोड़ से चमकाने की तैयारी

navi-mumbai
मुम्बई। हाईटेक सिटी नवी मुंबई की व्यवस्थाएं और दुरुस्त करने की तैयारियां जारी हैं। यहां जहां एक ओर नागरिकों को जरूरी सुविधाएं जैसे अवैध यात्री वाहनों पर रोक, कलंबोली स्टील मार्केट की सड़क का कंक्रीटीकरण, मुख्य मार्गों पर ई-टॉइलेट देने की तैयारी की जा रही है, वहीं पिछले दो सालों में भ्रूण हत्या जैसे जघन्य अपराध पर भी लगाम लगी है। इसका सबूत यहां कन्या जन्मदर में वृद्धि होना है। वडख़ल नाके पर सीसीटीवी कैमरे लगाना भी नवी मुंबई के विकास की एक कड़ी है।
नवी मुंबई मनपा परिवहन (एनएमएमटी) समिति अपनी कमाई में तगड़ी सेंध लगाने वाले अवैध यात्री वाहनों पर लगाम लगाने के लिए कमर कस चुकी है। हाल ही में बढ़ाए गए यात्री किराये से पहले एनएमएमटी को हर महीने करीब सवा दो से ढाई करोड़ रुपये का घाटा उठाना पड़ता था। हालांकि किराया बढ़ाने के बाद अब इसमें कमी आनी शुरू हो गई है। इसके बाद भी अभी ऐसे बहुत सारे कारण हैं जिनके चलते एनएमएमटी को घाटा उठाना पड़ रहा है। मनपा परिवहन समिति ने अपने दैनिक घाटे को कम करने के लिए एकसाथ कई उपाय अपनाए हैं। इनमें मेंटेनेंस खर्चों की समीक्षा करते हुए उनमें सुधार करने, डीजल बचत के लिए बस चालकों को ट्रेनिंग देने, घाटे का सौदा साबित हो रहे लंबी दूरी की बसों की सेवा को बंद करने या उनके फेरे कम करने जैसे कई अन्य उपाय भी शामिल हैं। अवैध यात्री वाहनों पर प्रभावी नियंत्रण लाने के लिए एनएमएमटी ट्रैफिक पुलिस विभाग से सहयोग भी मांगने वाली है।
कलंबोली स्थित देश के सबसे बड़े स्टील यार्ड के करीब 302 हेक्टेयर भूखंड परिसर में मूलभूत सुविधाओं को नए सिरे से सुधारा जाएगा। टूटी-फूटी सड़कों, ऊपर तक बहती गटर, बुझी हुई स्ट्रीट लाइटें जैसी असुविधाओं के चलते यहां के व्यापारी बाजार प्रशासन से खासे नाराज थे, पर अब राज्य सरकार द्वारा स्थापित एक समिति ने समूचे कलंबोली स्टील यार्ड को सुधारने का प्लान बनाया है। सबसे बड़ा काम अब जल्द ही यहां की 21 किलोमीटर सड़क का कंक्रीटीकरण किया जाएगा। 30 साल पुराने ड्रेनेज सिस्टम को भी बदलकर नया किया जाएगा। स्ट्रीट लाइटों को भी दुरुस्त कर उन्हें चमकाया जाएगा। इन सभी कार्यों पर 190 करोड़ रुपये का खर्च आने का आकलन है। हालांकि सीमित आर्थिक संसाधनों के चलते अभी इस योजना को अंतिम रूप नहीं दिया जा सका है। बजट का प्रावधान होते ही इस योजना को अंतिम रूप दिया जाएगा।