सीएम का पीएम को पत्र: बढ़ाने किसानों का एमएसपी

cm1
लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखकर प्रदेश के किसानों को उनकी उपज का लाभकारी मूल्य दिलाये जाने का अनुरोध किया है। उन्होंने आग्रह किया है कि राष्ट्रीय किसान आयोग के सुझावों के अनुरूप राज्य सरकार द्वारा दिए गए प्रस्ताव के अनुसार खरीफ, 2015 के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) को संशोधित किया जाए। इसके साथ ही, रबी, 2015-16 की फसलों के एमएसपी की घोषणा भी राज्य सरकार द्वारा दिए गए सुझावों के अनुसार ही किए जाने का भी अनुरोध किया है।
मुख्यमंत्री ने पीएम को अपने लिखे पत्र में अनुरोध किया है कि राज्य सरकार द्वारा प्रेषित संस्तुतियों के सापेक्ष केन्द्र सरकार द्वारा घोषित समर्थन मूल्य में काफी अन्तर है, जो किसानों के हित में नहीं है। साथ ही केन्द्र सरकार द्वारा घोषित मूल्य राष्ट्रीय किसान आयोग और लोकसभा की भावना के विपरीत है। उन्होंने कहा है कि किसानों को उनकी उपज का लाभकारी मूल्य प्राप्त न हो पाने के कारण उनके समक्ष आर्थिक संकट की स्थित उत्पन्न हो सकती है।
मुख्यमंत्री ने यह भी अवगत कराया है कि राज्य सरकार के कृषि मंत्री की अध्यक्षता में मूल्य परामर्शदात्री समिति का गठन किया गया है जिसमें खाद्य एवं रसद मंत्री, सहकारिता मंत्री, दो सांसद, कृषि उत्पादन आयुक्त, कुलपति, नरेन्द्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय फैजाबाद, चन्द्र शेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय, कानपुर, सरदार बल्लभ भाई पटेल कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय, मेरठ, मा. कांशीराम कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय, बांदा के साथ-साथ प्रमुख सचिव कृषि/खाद्य एवं रसद, सहकारिता निदेशक राज्य कृषि उत्पादन मण्डी परिषद, आयुक्त खाद्य एवं रसद विभाग, कृषि निदेशक, उत्तर प्रदेश को सदस्य तथा निदेशक कृषि सांख्यिकी एवं फसल बीमा को सदस्य सचिव नामित किया गया है।