बिहार में मुलायम को मिलेंगी पाच सीट: गठबंधन का एलान

lalau nitish mulam
पटना। आने वाले सितंबर-अक्टूबर में होने वाले बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर बने धर्मनिरपेक्ष महागठबंधन में शामिल आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव ने मुलायम सिंह यादव की समाजवादी पार्टी (सपा) को महागठबंधन की पांच सीटें देने की घोषणा की। लालू ने कहा कि आरजेडी, जेडीयू और कांग्रेस के बीच आपसी सहमति से सीटों के बंटवारे बाद बिहार विधानसभा की कुल 243 सीटों में से बाकी बची तीन सीटें देने के साथ वह अपने हिस्से की दो सीटें सपा के उम्मीदवारों के लिए छोड रहे हैं। इससे पहले ये सीटें शरद पवार के दल राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के लिए छोड़ी गई थी।
बीती 12 अगस्त को आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद, कांग्रेस के बिहार प्रभारी सीपी जोशी की मौजूदगी में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पटना स्थित अपने सरकारी आवास सात सर्कुलर रोड पर एक संवाददाता सम्मेलन में इन तीनों दलों के बीच सीटों के तालमेल को लेकर आपसी सहमति बनने की घोषणा करते हुए कहा था कि बिहार विधानसभा की कुल 243 सीटों में से जेडीयू और आरजेडी सौ-सौ सीटों और कांग्रेस 40 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। उन्होंने बाकी बची तीन सीटों के बारे में कहा था ‘हमें उम्मीद है कि एनसीपी हमलोगों के साथ आएगी।
बिहार विधान परिषद की 24 सीटों के लिए हाल में संपन्न चुनाव जेडीयू, आरजेडी, कांग्रेस और एनसीपी ने साथ मिलकर लड़ा था। एनसीपी ने महागठबंधन में अपने लिए तीन सीट छोड़े जाने पर नाराजगी जताते हुए इसे अपने साथ धोखा बताया और तीसरे मोर्चे के गठन के लिए वामदलों और दूसरी पार्टियों से वार्ता शुरू कर दी है।