आईएस की अपनी करेंसी, सोने चांदी के भी सिक्के

isis currency

नेशनल डेस्क। आतंक का पर्याय बने इस्लामिक स्टेट ने सिक्के ढालकर अपनी मुद्रा शुरू करने का दावा किया है और साथ ही इसने अपने इस कदम को 11 सितंबर के बाद अमरीका के लिए दूसरा झटका बताया है। यह दावा हाल ही में जारी एक वीडियो के जरिए किया गया है। वृत्तचित्र की तरह बनी वीडियो में चरमपंथी समूह ने अपनी नई मुद्रा पेश करते हुए दावा किया कि उसने अपने सोने के सिक्के ढालना और उन्हें प्रसारित करना शुरू कर दिया है। एसआईटीई खुफिया समूह के अनुसार वीडियो में इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड सीरिया आईएसआईएस ने इस कदम को 11 सितंबर के हमलों के बाद अमरीका और इसकी दासता वाली पूंजीवादी आर्थिक व्यवस्था के लिए दूसरा झटका बताया है।
शनिवार को जारी खलीफा का उदय और स्वर्ण दीनार की वापसी नामक वीडियो में आईएसआईएस ने सोने, चांदी और तांबे के सिक्कों को गलाए जाते हुए दिखाया है। यरूशलम पोस्ट की खबर के अनुसार, आईएसआईएस की नई मुद्रा कई राशियों में सोने, चांदी और तांबे के सिक्कों के रूप में है।
इस प्रचार वीडियो में बोल रहे वक्ता के अनुसार सिक्कों पर इस्लामी प्रतीक छपे हैं और शरिया कानून के अनुरूप किसी इंसान या जानवर की तस्वीर इनपर नहीं हैं। आईएसआईएस को इतिहास के सबसे अमीर आतंकी समूहों में से एक माना जाता है। चोरी, तेल की तस्करी, रंगदारी और मानव तस्करी इस चरमपंथी समूह के आय के स्रोत माने जाते हैं। यह समूह सीरिया और इराक के बड़े हिस्सों पर कब्जा जमा चुका है। अमरीकी अधिकारियों का कहना है कि आईएसआईएस एक आत्मनिर्भर आर्थिक बल बन गया है क्योंकि यह समूह एक दिन में 30 लाख डॉलर से अधिक कमाता है।