यूपी में शुरू हुआ किसान कॉल सेंटर: मिलेंगी जानकारियां

call centre
लखनऊ। यूपी के मुख्य सचिव आलोक रंजन ने मण्डी परिषद के अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि किसानों को उनके खेत से ही अधिक फसल के उपज की खरीद कराने के लिये विस्तृत योजना बनाकर आगामी 15 दिन में प्रस्तुत की जाये, ताकि मुख्य सचिव गुरूवार को मण्डी परिषद में किसान कॉल सेण्टर का उद्घाटन करने के उपरान्त मण्डी परिषद के कार्यों की समीक्षा कर रहे थे।
मुख्य सचिव ने कहा कि किसानों को उनकी उपज का उचित मूल्य उनके ही घर में मिल सके। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा किसानों को दी जा रही सुविधाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार सुनिश्चित कराकर उन्हें अधिक से अधिक लाभान्वित कराने के प्रयास सुनिश्चित किये जायें। उन्होंने कहा कि किसानों को मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से भी मण्डी का भाव आदि की जानकारी उपलब्ध करायी जाये। मुख्य सचिव ने कहा कि कॉल सेण्टर के माध्यम से किसानों को फसल से सम्बन्धित जानकारी-मौसम आधारित, बीज, खाद एवं फसली कीड़े से बचाव आदि की जानकारी उपलब्ध करायी जाये।
उन्होंने कहा कि कॉल सेण्टर के नम्बर-1800-180-4555 का व्यापक प्रचार-प्रसार सुनिश्चित कराया जाये, ताकि किसान भाई कॉल करके विभिन्न मण्डियों में बिक्री की दरें तथा मण्डी परिषद द्वारा संचालित विभिन्न लाभकारी योजनाओं की जानकारियां नि:शुल्क घर बैठे प्राप्त कर सके।