बिहार चुनाव: सख्त मुलायम को पिघलायेंगे लालू

mulayam-lalu_
नई दिल्ली। सख्त मुलायम को पिघलाने के लिए आरजेडी प्रमुख और रिश्तेदार लालू यादव आज उनसे मिलेंगे। लालू की मुलायम से मुलाकात के बाद समझा जा रहा है सबकुछ ठीक हो जायेगा। मालूम होकि जनता परिवार के बिखराव के बाद शुक्रवार को लालू प्रसाद यादव समाजवादी पार्टी के मुखिया मुलायम सिंह यादव से मुलाकात करेंगे। गौरतलब है कि सीटों के बंटवारे को लेकर नाराज चल रही सपा ने गुरुवार को लखनऊ में संसदीय दल की बैठक में महागठबंधन से अलग होकर बिहार में अपने दम पर चुनाव लडऩे का फैसला लिया। पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव व राज्यसभा सांसद प्रोफेसर रामगोपाल यादव का कहना था कि सीटों के बंटवारे को लेकर गठबंधन धर्म नहीं निभाया गया और सपा से कोई बातचीत नहीं की गई।
समाजवादी पार्टी बिहार विधानसभा चुनाव में अन्य दलों से भी बातचीत करने के बाद प्रत्याशियों की सूची जारी करेगी। रामगोपाल ने कहा कि बिहार में जब हमने गठबंधन से नाता तोड़ लिया और अकेले चुनाव लडऩे का फैसला लिया है तो हम जनता परिवार कैसे हो सकते है , यह समाजवादी परिवार होगा। बिहार के सपा अध्यक्ष राम चन्द्र यादव पार्टी प्रत्याशियों की सूची तैयार करेंगे। गौर हो कि बिहार विधानसभा के लिए 243 सीटों पर चुनाव हो रहे हैं।
इसमें जेडीयू और आरजेडी ने 100-100 सीटें और कांग्रेस ने 40 सीटों पर चुनाव लडऩे का फैसला लिया है। बाकी बची हुई तीन सीटों के लिए जनता परिवार ने एनसीपी को चुनाव लडऩे के लिए आमंत्रित किया था। एनसीपी के मना करने पर इन तीन सीटों में लालू यादव के हिस्से की दो सीटें जोड़कर मुलायम सिंह यादव की समाजवादी पार्टी को दे दी गईं। एसपी इतनी कम सीटें मिलने से नाराज चल रही है । समाजवादी पार्टी का यह फैसला यकीनन महागठबंधन के लिए बड़ा झटका है।