आरएसएस का कांग्रेस पर कटाक्ष: हमें नसीहत न दे

????????????????????????????????????

नई दिल्ली। आरएसएस और भाजपा सहित उसके सहयोगी संगठनों की समन्वय बैठक के तीसरे दिन संघ के पदाधिकारी दत्तात्रेय होसबोले ने कहा कि देश में गांवों से शहर की ओर पलायन हो रहा है जिस पर सरकार और संगठन में चर्चा हुई है। उन्होंने कहा कि आज गांवों में कमाई, पढ़ाई और दवाई की जरूरत है। समन्वय बैठक का आज तीसरा और अंतिम दिन है। बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी पहुंच चुके हैं।
सुबह साढ़े दस बजे शुरू होने वाली बैठक में आज सांस्कृतिक मुद्दों पर चर्चा हुई। सूत्रों ने बताया कि आज बैठक में गंगा सफाई मंत्री उमा भारती ने गंगा की सफाई को लेकर अपना प्रेजेंटेशन दिया। संघ और भाजपा दोनों ने गंगा सफाई और इसके कायाकल्प को लेकर समयबद्ध योजना न होने पर चिंता जाहिर की। खासकर संघ के वरिष्ठ नेताओं ने गंगा की सफाई पर सरकार की पहल में शिथिलता पर निराशा व्यक्त की। अयोध्या में राम मंदिर के मामले में संघ ने कहा कि हम सरकार की समय-सारणी के अनुसार उनके क्रियान्वयन का इंतजार करेंगे। राम मंदिर का मसला कोर्ट में चल रहा है इसलिए सरकार जो फैसला लेगी वो कोर्ट के फैसले के अनुसार लिया जाएगा।
विकास का मॉडल क्या हो, पर्यावरण संतुलन भी रहे और विकास भी हो। इन्हें कैसे विकसित करें, इस पर चर्चा हुई। शिक्षा का भारतीय़करण कैसे हो, इस पर भी चर्चा हुई। शिक्षा महंगी नहीं होनी चाहिए। कोई भी साक्षरता के दायरे से बाहर न हो। आने वाले वर्षों में 100 प्रतिशत साक्षरत प्राप्त कर सकते हैं, इसपर भी चर्चा हुई। शिक्षा महंगी हो रही है, शिक्षा का व्यावसायीकरण न हो, इस पर भी विचार रखे गए। होसबोले ने कहा कि सार्क का हिस्सा भारत है। इससे जुड़े सभी देशों से संबंध हैं, चाहे पाकिस्तान हो या बांग्लादेश, वहां के लोग भी अपने ही भाई हैं। कभी अपने ही हिस्सा थे। थोड़ा बहुत अनबन होती है, लेकिन सभी पड़ोसी देशों से सांस्कृतिक संबंध हों। कांग्रेस के इस बैठक पर सवाल उठाने के मुद्दे पर होसबोले ने कहा कि जिन्होंने अपनी सरकार ही रिमोट कंट्रोल से चलाई उन्हें ये सवाल पूछने का नैतिक अधिकार नहीं है। होसबोले ने कहाकि सरकार सही दिशा में काम कर रही है। सरकार को बने अभी 14 महीने ही हुए हैं। वन रैंक वन पेंशन के सवाल पर उन्होंने कहा कि इस पर वादा पूरा होने की उम्मीद है।