गौमांस वाले होर्डिंग्स पर मचा बवाल: मुस्लिम समाज ने खारिज किया दावा

beef hordings
अहमदाबाद। गुजरात सरकार के एक होर्डिंग में दावा किया गया है कि कुरान में बीफ (गौमांस) खाने पर मनाही है। ये होर्डिंग गुजरात गौसेवा और गौचर विकास बोर्ड की ओर से लगाया गया है। जिसमें मैसेज दिया गया है कि कुरान भी गाय को बचाए रखने की बात कहता है। ये होर्डिंग्स बापूनगर में देखे गए हैं। अहमदाबाद में मुख्यमंत्री आनंदीबेन और इस्लामिक निशान- चांद और सितारे को लेकर बिलबोड्र्स लगाए गए हैं। जनमाष्टमी के मौके पर इस बिलबोर्ड के जरिए मुस्लिमों को शुभकामनाएं भी दी गई हैं।
बिलबोर्ड पर लिखा है कि अकरामुल बकरा फिनाह सैयदुल बाहिमा जिसका मतलब बताया गया है कि पशुओं में गाय सबसे जरूरी है, इसलिए इसका सम्मान किया जाना चाहिए। इसका दूध, घी और मक्खन दवाई के काम आता है जबकि इसका मीट कई बीमारियों का कारण बनता है।
ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के मेंबर मुफ्ती अहमद देवलावी ने इस प्रकार के किसी दावे को नकारा है। उन्होंने कहा कि कुरान में बीफ को लेकर इस प्रकार की कोई बात नहीं की गई है। उन्होंने कहा कि पवित्र कुरान में इस प्रकार का मैसेज कहीं भी नहीं लिखा है। यह संभव है कि किसी अरबी स्टेटमेंट को गलती से कुरान से जोड़ा जा रहा है। मुस्लिमों को भ्रमित करने के लिए ऐसा किया जा रहा है।
मैसेज का जरिया पूछा जाने पर बोर्ड के चेयरमैन और पूर्व केंद्रीय मंत्री डॉक्टर वल्लभभाई कठरिया ने कहा कि मुझे ये लाइनें और इसका अनुवाद 20 पेज के हिंदी और गुजराती बुकलेट में मिला। उन्होंने दावा किया है कि बुकलेट उनके राजकोट के घर पर है, हालांकि उन्हें राइटर और पब्लिशर्स का नाम याद नहीं है।