महागठबंधन ने जारी सभी सीटों की सूची, देखें

lalu nistish
पटना। महागठबंधन में शामिल जदयू, राजद और कांग्रेस ने बिहार विधानसभा के सभी 243 सीटों का चयन कर शनिवार को सूची जारी कर दी है।महागठबंधन के घटक दलों के कुछ विधायकों के टिकट कटने से बढ़ते असंतोष के बीच गठबंधन में शामिल जदयू, राजद और कांग्रेस ने बिहार विधानसभा के सभी 243 सीटों का चयन कर शनिवार को सूची जारी कर दी।
जदयू के प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह, राजद के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. रामचन्द्र पूर्वे और कांग्रेस विधायक दल के नेता सदानंद सिंह ने पटना में संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में कहा कि तीनों दलों के बीच सभी 243 सीटों पर सहमति बन गयी है जो एक बड़ी उपलब्धि है। जदयू-राजद को 101-101 सीटें तथा कांग्रेस को 41 सीटें दी गयी हैं। नेताओं ने कहा कि महागठबंधन ने जिस तरह से मिल बैठकर सीटों का बंटवारा किया है, उससे आपसी सौहार्द का पता चलता है। वहीं अब तक राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के घटक दलों के बीच सीटों का बंटवारा नहीं हो सका है। उन्होंने कहा कि राजग के घटक दलों के बीच सीटों के बंटवारे को लेकर खींचतान अब भी जारी है। जदयू अध्यक्ष ने कहा कि बिहार में सत्ता में आने से पूर्व ही राजग में पूरा घमासान मचा हुआ है। कैसे राज्य चलायेंगे, यह अभी से ही लोगों को पता चल गया है। उन्होंने कहा कि राजग में मचे घमासान का ही यह नतीजा है कि सीटों की सूची अब तक जारी नहीं की गयी है। उन्होंने कहा कि भाजपा के पास मुख्यमंत्री पद के लिए कोई चेहरा नहीं रहने के कारण प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को ही मुख्यमंत्री एवं पार्टी के वरिष्ठ नेता नीतीश कुमार के समक्ष ला खड़ा कर दिया गया है. श्री सिंह ने कहा कि घटक दलों की उम्मीदवारों के नामों की घोषणा शीघ्र की जायेगी. उम्मीदवारों के चयन को लेकर घटक दलों के बीच किसी तरह की समस्या नहीं है। घटक दलों का एकमात्र लक्ष्य है विधानसभा चुनाव में राजग को करारा जवाब देना। उन्होंने कहा कि इस बार के विधानसभा के चुनाव पर पूरे देश की नजर है और मैं चाहता भी हूं कि रहे।
जदयू अध्यक्ष ने कहा कि पार्टी के खाते में बगहा, नौतन, चनपटिया, सिकटा, कल्याणपुर, पिपरा, मधुबन, शिवहर, बाजपट्टी, बेलसंड, बाबूबरही, फुलपरास, लौकहा, निर्मली, सुपौल, त्रिवेणीगंज, रानीगंज, जोकीहाट, सिकटी, ठाकुरगंज, कोचाधामन, रूपौली, धमदाहा, कटिहार, बलरामपुर, आलमनगर, बिहारीगंज, सिंघेर, सोनवष्रा, सिमरी बख्तियारपुर, कुशेरस्थान, गौराबौराम, बेनीपुर, हायाघाट, जाले, बोचहा, कुढऩी, मुजफ्फरपुर, बैकुंठपुर, कुचायकोट, हथुआ, सीवान, जीरादेई, दरौंदा, बड़हरिया, महराजगंज, एकमा, अमनौर, लालगंज, वैशाली, महनार, कल्याणपुर, वारिसनगर, मोरवा, सरायरंजन, विभूतिपुर, सहनपुर, चेरियाबरियापुर, मटिहानी, खगडिय़ा, बेलदौर, परवत्ता, गोपालपुर, सुल्तानगंज, नाथनगर, अमरपुर, धोरैया, बेलहर, तारापुर, जमालपुर, लखीसराय, शेखपुरा, अस्थावा, बिहारशरीफ, राजगीर, इस्लामपुर, नालंदा, हरनौत, मोकामा, बाढ़, दीघा, फुलवारी, अगिआव, डुमरांव, राजपुर, भभुआ, चैनपुर, करहगर, दीनारा, कुर्था, घोषी, गोह, नवीनगर, रफीगंज, गुरूआ, शेरघाटी, इमामगंज, टेकारी, हिसुआ, वारसलीगंज और झाझा की सीटें हैं.
जदयू अध्यक्ष ने कहा कि घटक दल राजद के खाते में लौरिया, रक्सौल, सुगौली, नरकटिया, हरसिद्धि, केसरिया, मोतिहारी, चेरिया, ढाका, परिहार, सुरसंड, सीतामढ़ी, रूनीसैदपुर, खजौली, बिस्फी, मधुबनी, राजनगर, झंझारपुर, पिपरा, छातापुर, नरपतगंज, फारबिसगंज, वायसी, बनमनखी, बरारी, मधेपुरा, सहरसा, महेशी, अलीनगर, दरभंगा ग्रामीण, दरभंगा, बहादुरपुर, केवटी, गायघाट, औराई, मीनापुर, सकरा, कांटी, बरूराज, पारू, साहेबगंज, बरौली, गोपालगंज, दरौली, रघुनाथपुर, गोरियाकोठी, बनियापुर, तरैया, मढ़ौरा, छपरा, गरखा, परसा, सोनपुर, महुआ, राजापाकड़, राघोपुर, पातेपुर, समस्तीपुर, उजियारपुर, मोहिउद्दीननगर, तेघरा, साहेबपुर कमाल, बखरी, अलौली, बिहपुर, पीरपैती, बांका, कटोरिया, मुंगेर, सूर्यगढ़ा, हिलसा, बख्तियारपुर, पटना साहिब, फतुहा, दानापुर, मनेर, मसौढ़ी, पालीगंज, संदेश, बरहरा, आरा, जगदीशपुर, शाहपुर, ब्रह्मपुर, रामगढ़, सासाराम, नोखा, डेहरी, काराकाट, अरवल, जहानाबाद, मखदुमपुर, ओबरा, बाराचट्टी, बोधगया, बेलागंज, अतरी, रजौली, नवादा, जमुई और चकाई की सीटें हैं. श्री सिंह ने कहा कि कांग्रेस के खाते में वाल्मीकिनगर, रामनगर, नरकटियागंज, बेतिया, गोविंदगंज, रीगा, बथनाहा, हरलाखी, बेनीपट्टी, अररिया, बहादुरगंज, किशनगंज, अमौर, कसबा, पूर्णिया, कदवा, प्राणपुर, मनिहारी, कोढ़ा, भोरे, मांझी, हाजीपुर, रोसड़ा, बछवाड़ा, बेगूसराय, कहलगांव, भागलपुर, बरबीघा, बांकीपुर, कुम्हरार, विक्रम, तरारी, बक्सर, मोहनिया, चेनारी, कुटुम्बा, औरंगाबाद, गया शहर, बजीरगंज, गोविंदपुर और सकिंदरा की सीटें गयीं हैं।