जंगलों को बचाने में थारू जनजाति का विशेष योगदान: अखिलेश

cm 30 sepलखनऊ। यूपी के सीएम अखिलेश यादव ने कहा है कि राज्य सरकार थारू जनजाति को मुख्यधारा से जोडऩे के लिए लगातार प्रयासरत है। जिससे इस जनजाति के लोग भी शिक्षा, स्वास्थ्य जैसी मूलभूत सुविधाओं को प्राप्त कर जागरूक बने और अपना भविष्य बेहतर बना सकें। उन्होंने कहा कि थारू जनजाति के विकास की योजनाओं के लिए धन की कमी नहीं होने दी जाएगी।
सीएम ने बुधवार को थारू जनजाति की महिलाओं तथा बालिकाओं के एक दल को शैक्षणिक भ्रमण हेतु ओरछा मध्य प्रदेश के लिए रवाना किया।
इस अवसर पर सीएम ने कि आज जब प्रदेश तेजी से तरक्की कर रहा है, थारू जनजाति की स्थिति में कोई विशेष बदलाव नहीं आया है। वे आज भी जंगल में है। ये बात जरूर है कि थारू जनजाति ने जंगलों को बचाये रखने में उनका महत्वपूर्ण योगदान है। कतिपय कानूनों की वजह से थारू जनजातीय क्षेत्र में विकास गतिविधियों जैसे, बिजली अथवा टेलीफोन की लाइनें बिछाना, घर बनाना आदि में कठिनाइयां आती हैं। इसके बावजूद राज्य सरकार कानून के दायरे में सभी सम्भव तरीकों से थारू जनजाति के विकास के लिए प्रयास करती रहेगी। सीएम ने कहा कि दिल्ली हाट की भांति लखनऊ में भी एक बाजार का निर्माण कराया जा रहा है। यह बाजार दिल्ली हाट से भी बड़ा होगा जहां पर प्रदेश के हस्तशिल्पी अपने उत्पादों का प्रदर्शन एवं विक्रय कर सकेंगे। थारू महिलाएं भी अपने हस्तशिल्प का यहां पर प्रदर्शन एवं विक्रय कर सकेंगी। सीएम ने कहा कि ऐतिहासिक रूप से ओरछा का एक महत्वपूर्ण स्थान है। थारू महिला उद्यमियों को ओरछा के ताराग्राम के शैक्षणिक भ्रमण से काफी सीखने को मिलेगा। इसके अलावा ओरछा की लम्बी यात्रा के दौरान भी काफी सीखने को मिलेगा, जिससे इनका उद्यमिता कौशल और अधिक निखरेगा। ये महिलाएं स्वावलम्बी बनकर अपने परिवार के साथ ही पूरे समुदाय के आर्थिक विकास की वाहक बनेंगी। उन्होंने कहा कि सीखने-सिखाने का सिलसिला चलता रहना चाहिए। राज्य सरकार इसके लिए अपना पूरा सहयोग करेगी।