यूपी सरकार की यूपी में निवेश योजना को लगे पंख: इंटेक्स लगायेगी सयंत्र

intex-aqua-power-plusबिजनेस डेस्क। अखिलेश सरकार द्वारा यूपी में निवेश करने की योजना को अब बल मिलने लगा है। यूपी सरकार द्वारा लगातार निवेश करने के लिए औद्योगिक घरानों को लुभाया जा रहा है और पिछले दिनों मुम्बई में एक समिट का भी आयोजन किया गया था। इसी कड़ी में मोबाइल फोन बनाने वाली घरेलू कंपनी इंटेक्स उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा में एक विनिर्माण संयंत्र लगाने पर 1,000 करोड़ रुपए का निवेश करेगी। कंपनी अपने स्मार्टफोन की मांग पूरी करने के लिए आयात पर निर्भरता घटाने की संभावना तलाश रही है।
कंपनी का यह संयंत्र 20 लाख वर्ग फुट से अधिक क्षेत्र में फैला होगा और इसका निर्माण तीन साल में पूरा होगा। संयंत्र की क्षमता 3.5 करोड़ फोन का उत्पादन करने की होगी। यहां एलईडी टीवी, वाशिंग मशीन और कंप्यूटर के सामान तैयार किए जाएंगे।
इंटेक्स टेक्नोलाजीज के प्रमुख (विनिर्माण) अमिताभ खुराना के मुताबिक कंपनी भारत में विनिर्माण को प्रोत्साहन देने में विश्वास करती है और वह प्रतिमाह करीब 10 लाख फोन बना रही है। भारत में इंटेक्स के चार विनिर्माण संयंत्र हैं जिसमें दो जम्मू में, एक बददी (हिमाचल प्रदेश) और एक नोएडा में स्थित है।