छिटपुट झड़पों के बीच मतदान जारी: 49 सीटों के लिए पड़ रहे हैं वोट

bihar-electionपटना। बिहार विधानसभा की 243 में से 49 सीट के लिए आज कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान हो रहा है। वहीं कई जगहों से लगातार ईवीएम के खराब होने की खबरें आ रही है। सूत्रों ने बताया कि चकाई के बूथ संख्या 206, नवादा के बूथ संख्या 234 और जमालपुर के बूथ संख्या 212 में इवीएम खराब होने की सूचना मिली। वहीं धौरेया में बूथ संख्या 265 और 253 और भागलपुर के बूथ संख्या 27 पर खराब इवीएम को बदला गया। उधर, जमुई में महागठबंधन और एनडीए समर्थकों के बीच हिंसक झड़प में चार लोगों के घायल होने की खबर है। राज्य के अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी आर लक्ष्मणन ने बताया कि राज्य के समस्तीपुर, बेगूसराय, खगडिय़ा, भागलपुर, बांका, मुंगेर, लखीसराय, शेखपुरा, नवादा और जमुई जिले की 49 विधानसभा क्षेत्रों में सुबह सात बजे से मतदान चल रहा है । वहीं 1 बजे तक 37 फीसदी मतदान हुआ। बेगूसराय जिले के साहेबपुर कमाल विधानसभा क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय बलिया में चुनाव कार्य में तैनात होमगार्ड के एक जवान की आज हार्टअटैक से मौत हो गई। पुलिस सूत्रों ने यहां बताया कि मधुबनी जिला का निवासी होमगार्ड जवान रामप्रवेश सिंह ने चुनाव शुरू होने से कुछ देर पूर्व ही सीने में तेज दर्द की शिकायत की। जवान को तत्काल अस्पताल ले जाया गया जहां रास्ते में उसकी मौत हो गई।
586 उम्मीदवारों के भाग्या का फैसला होगा
उन्होंने बताया कि मुंगेर जिले के तारापुर, जमालपुर,लखीसराय जिले के सूर्यगढ़ा, नवादा के रजौली, गोविंदपुर, सिकंदरा (सु), जमुई, झाझा और चकाई में शाम तीन बजे, खगडिय़ा जिले के अलौली, बेलदौर तथा बांका जिले के कटोरिया और बेलहर विधानसभा क्षेत्र में शाम चार बजे जबकि अन्य 36 क्षेत्रों में शाम पांच तक मतदान होगा । लक्ष्मणन ने बताया कि इन 10 जिलों के करीब एक करोड़ 35 लाख 72 हजार 339 मतदाता 13 हजार 212 मतदान केन्द्रों पर इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन का बटन दबा कर 586 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। इन क्षेत्रों में सबसे अधिक 18-18 प्रत्याशी मोहिउद्दीननगर और मोरवा में हैं जबकि सबसे कम छह प्रत्याशी वारिसलीगंज में चुनाव लडऩे के लिए उतरे हैं ।

34 सीटों पर था महागठबंधन के घटक दलों का कब्जा
मतदान शुरू होने से पहले ही कई मतदान केन्द्रों पर मतदाता कतार में खड़े हो गये थे । मतदान को लेकर युवाओं में खासा उत्साह देखा जा रहा है । कई मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं की सुबह से ही लम्बी कतार लगी हुई थीं । पहले चरण के जिन 49 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान हो रहा है, वहां प्रतिष्ठा बचाने का दबाव सत्तारूढ़ जनता दल यूनाइटेड (जदयू), राष्ट्रीय जनता दल (राजद) और कांग्रेस के महागठबंधन पर ज्यादा है । जिन 49 सीटों पर पहले चरण का मतदान कराया जा रहा है, उनमें से 34 पर पिछले विधानसभा चुनाव में महागठबंधन के घटक दलों का कब्जा था। इनमें से 29 सीट पर जदयू, 13 पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और चार पर राजद का कब्जा था । कांग्रेस, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) और झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) को भी एक-एक सीट मिली थी । हालांकि बाद में झामुमो के विधायक सुमित कुमार सिंह जदयू में शामिल हो गये । इस बार के चुनाव में वे निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर मैदान में है ।