देश में फास्ट होता जा रहा है फास्ट फूड का कारोबार

FastFoodबिजनेस डेस्क। देश में जंक फूड और फास्ट फूड की खपत बढ़ती जा रही है और इसके साथ इसका कारोबार दिनोंदिन नई ऊचाईयों को छू रहा है। माना जा रहा है इस समय देश में इसका कारोबार 8500 करोड़ का है और अगले पांच साल में यह 25 हजार करोड़ के आकड़े को छू लेगा। देश में चाउमीन, पिज्जा जैसे फास्ट फूड बेचने वाले रेस्तरां यानी क्विक सर्विस रेस्तरां क्यूएसआर का बाजार पांच वर्ष के भीतर तीन गुना बढ़कर 25,000 करोड़ रुपये का हो जाने का लगभग अनुमान है। उद्योग मंडल एसोचैम के एक सर्वे में यह कहा गया है। देश का क्यूएसआर बाजार फिलहाल 8,500 करोड़ रुपये का है और इसमें सालाना 25 प्रतिशत की दर से वृद्धि हो रही है।
सर्वे के अनुसार क्यूएसआर खंड में विभिन्न घरेलू और अंतरराष्ट्रीय कंपनियों के आने से बाजार बढ़ा है। इसका कारण मध्यम वर्ग की बढ़ती संख्या, शहरीकरण, युवाओं द्वारा खर्च, छोटे परिवार तथा बेहतर लॉजिस्टिक्स है।
एसोचैम के महासचिव डी एस रावत ने कहा कि देश की आबादी का करीब 50 प्रतिशत प्रत्येक तीन महीने में कम-से-कम एक बार बाहर खाता है। वहीं महानगरों में हर महीने आठ बार लोग का बाहर का खाना खाते हैं। वहीं अमेरिका में यह 14 बार, ब्राजील में 11 बार, थाइलैंड 10 बार तथा चीन में नौ बार है। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में क्यूएसआर खंड में गतिविधियां बढऩे के आसार हैं।