कटहल से सेहत और सौंन्दर्य दोनों पाएं

kathalहेल्थ डेस्क। कुछ कटहल की नाम सुनते ही अजीब-अजीब से मुंह बनाने लगते हैं। जब कि कटहल के अंदर कई पौष्टिक तत्व पाये जाते हैं जैसे, विटामिन ए, सी, कैल्शियम, आयरन, नियासिन, जिंक, थाइमिन, पोटैशियम और राइबोफ्लेविन आदि। कटहल की सब्जी, अचार और पकौडे कई लोगों का फेवरेट होता है। यह खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगता है। इसका सेवन करने से सेहत को तो कई लाभ होते ही है साथ में यह आपकी खूबसूरती को भी निखार देता है।
कटहल में खूब सारा फाइबर पाया जाता है साथ इसमें बिल्कुल भी कैलोरी नहीं होती है। क्या आपको जानकारी है कि पके हुए कटहल के गुदे को अच्छी तरह से मैश करके पानी में उबाला जाए और इस मिश्रण को ठंडा कर एक गिलास पीने से शरीर में जबरदस्त स्फूर्ती आती है, यह हार्ट के रोगियों के लिये भी अच्छा माना जाता है।
कटहल के बीज डाइजेस्टिव सिस्टम को ठीक करते हैं। यह आपके पाचन तंत्र को डिटॉक्सीफाई करता है और विषाक्त पदार्थो को बाहर निकालता है। जब आपको पेट साफ रहेगा तो आपका चेहरा भी निखरे व खिलेगा।
कटहल में पोटैशियम पाया जाता है जो कि हार्ट की परेशान को दूर करता है क्योंकि यह ब्लड प्रेशर को लो कर देता है।
कटहल में विटामिन ए और सी पाया जाता है जो कि रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढाता है और बैक्टीरियल और वायरल इंफेक्शन से बचाता है।
कटहल का स्वास्थ्य लाभ आंखों तथा त्वचा पर भी देखने को मिलता है। इस फल में विटामिन ए पाया जाता है जिससे आंखों की रौशनी बढती है और स्किन अच्छी होती है। यह रतौंधी को भी ठीक करता है।